दिल्ली में हो रहे पूर्व सेनाध्यक्षों के सम्मेलन में नेपाल के तीन पूर्व सेना प्रमुख सहभागी

नेपाल, 2 मार्च (हि.स.)। भारतीय सेना द्वारा नई दिल्ली में आयोजित पूर्व सेनाध्यक्षों के सम्मेलन में नेपाल के भी पूर्व सेनाध्यक्षों को आमंत्रित किया गया है।

नई दिल्ली में शनिवार से शुरू हुए 9वें सेनाध्यक्ष सम्मेलन के लिए नेपाल के भी पूर्व सेनाध्यक्षों की सहभागिता रहने वाली है। नेपाली सेना की तरफ से तीन पूर्व सेनाध्यक्षों जनरल प्यारजंग थापा, जनरल गौरव शमशेर राणा और जनरल राजेन्द्र क्षेत्री दिल्ली पहुंचे हैं। रविवार से शुरू होने वाले सत्र में इनकी सहभागिता रहने वाली है। सेना के आधुनिकीकरण और रणनीतिक विषयों पर मंथन करने के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया जाता है। इस सम्मेलन में भारतीय थलसेना के आठ पूर्व प्रमुखों की सहभागिता रहने वाली है।

नेपाली सेना के प्रधान सेनापति भारतीय थलसेना के भी मानद सेनाध्यक्ष रहते हैं। इसी नाते पूर्व सेनाध्यक्षों के सम्मेलन में नेपाली सेनाध्यक्षों को भी सहभागी कराया जाता है। ऐसे ही भारतीय सेनाध्यक्ष भी नेपाली सेना के मानद प्रधान सेनापति होते हैं। पिछले पांच दशकों से दोनों देशों में जब भी नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति होती है वो सबसे पहले दूसरे देश के राष्ट्रपति के हाथों मानद प्रधान सेनापति की पदवी ग्रहण करते हैं। नेपाल के प्रधान सेनापति को भारत में और भारत के थल सेनाध्यक्ष को नेपाल में आजीवन आर्मी चीफ वाला सम्मान और प्रोटोकॉल की सुविधा दी जाती है।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story