तीन देशों में आज तड़के भूकंप के झटकों से सहमे लोग

तीन देशों में आज तड़के भूकंप के झटकों से सहमे लोग


तीन देशों में आज तड़के भूकंप के झटकों से सहमे लोग


-पाकिस्तान में तीव्रता 4.2, चीन में 5.0 और पापुआ न्यू गिनी में 6.5 रही

इस्लामाबाद/बीजिंग/पोर्ट मोरेस्बी, 28 नवंबर (हि.स.)। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान और चीन के अलावा पापुआ न्यू गिनी में आज (मंगलवार) तड़के आए भूकंप से लोग सहम गए। तीनों देशों में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने यह जानकारी दी।

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, पापुआ न्यू गिनी के उत्तरी तट पर 6.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। ये भूकंप के झटके तट से लगभग 20 किलोमीटर (12 मील) दूर प्रशांत द्वीप के पूर्वी सेपिक प्रांत की राजधानी वेवाक शहर से थोड़ी दूरी पर महसूस किए गए।

इसके अलावा पाकिस्तान और चीन भी भूकंप के तेज झटकों से हिल गए। चीन के जिजांग में 5.0 तीव्रता पाकिस्तान में 4.2 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए। फिलहाल तीनों देशों से किसी भी तरह की जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

हाल के दिनों में भारत के एक और पड़ोसी देश नेपाल में भूकंप से भारी तबाही हो चुकी है। कम से कम 157 लोग मारे गए। भारत सरकार ने नेपाल को काफी मदद की और राहत सामग्री भेजी थी। इसके अलावा बड़ी संख्या में गंभीर रूप से घायल लोगों का इलाज भारत में किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story