नेपाल : आईपीएल में 57 करोड़ रुपये की सट्टेबाजी कराने के आरोप में तीन गिरफ्तार

काठमांडू, 16 अप्रैल (हि.स.)। नेपाल में रहकर आईपीएल खेलों में सट्टेबाजी करने के आरोप में तीन युवकों को गिरफ्तार किया गया है। इस सीजन के आईपीएल खेलों में ऑनलाइन सट्टेबाजी करने की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने छापा मारकर इन तीनों को गिरफ्तार किया है।

रूस की ऑनलाइन बेटिंग एप वॉन एक्स बेट के जरिए आईपीएल खेलों में सट्टेबाजी कराने के आरोप में सर्लाही जिले के मलंगवा में एक सिमकार्ड विक्रेता की दुकान पर छापा मारने के बाद यह खुलासा हुआ। छापेमारी के दौरान पुलिस को वहां से 21 से अधिक मोबाइल फोन, 97 बैंक खातों का रिकार्ड भी मिला।

क्राइम ब्रांच के एसपी रवीन्द्र रेग्मी ने बताया कि पकड़ा गया संजय कुमार साह वॉन एक्स बेट का नेपाली एजेंट है। फोटोकॉपी और सिमकार्ड बेचने वाले दुकान से यह सट्टेबाजी का धंधा चला रहा था। रेग्मी के मुताबिक इस सीजन के आईपीएल में अब तक 57 करोड़ 46 लाख रुपये का सट्टा लगाया जा चुका है। पुलिस के मुताबिक सिमकार्ड खरीदने वालों के परिचय पत्र का दुरुपयोग कर आरोपित संजय साह ने 97 बैंक खाते खोल रखे थे। इन सभी बैंक अकाउंट में ऑनलाइन बैंकिंग सुविधा लेकर सट्टेबाजी के लिए इन खातों का प्रयोग किया जा रहा था।

क्राइम ब्रांच के एसपी ने बताया कि मुख्य सट्टेबाज संजय को सहयोग करने के आरोप में रामजी साह और राकेश चौधरी को भी गिरफ्तार किया गया है। हर सट्टेबाजी के लिए ऑनलाइन बेटिंग एप के तरफ से इन नेपाली एजेंट को 7 प्रतिशत का कमीशन मिलता था। इसमें दो प्रतिशत रकम एप में अपने मोबाइल नंबर का प्रचार करने के लिए जमा करता था और बाकी पांच प्रतिशत उसका मुनाफा होता था। एसपी ने बताया कि इस सीजन के 25 खेलों में 57 करोड़ रुपये से अधिक की सट्टेबाजी करा चुका था, जिसमें उसको 4 करोड़ रुपये का मुनाफा हो चुका है। रेग्मी ने यह भी बताया कि ये सभी लेनदेन क्रिप्टो करेंसी के जरिए हो रहा था।

हिन्दुस्थान समाचार/ पंकज दास/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story