नेपाली संसद का बजट सत्र मंगलवार से, स्पीकर ने बुलाई सर्वदलीय बैठक



काठमांडू, 06 मई (हि.स.)। नेपाली संसद का बजट सत्र मंगलवार से शुरू होगा। विपक्षी दलों के हंगामे के कारण बिना सत्र चले ही संसद को स्थगित करने के बाद इस बार बजट सत्र को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रतिनिधि सभा के स्पीकर देवराज घिमिरे ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है।

स्पीकर घिमिरे ने संसद में प्रतिनिधित्व कर रहे सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्ष और संसदीय दल के नेताओं को बैठक के लिए निमंत्रण भेजा है। उन्होंने बताया कि यह बजट सत्र बहुत ही महत्वपूर्ण है, इसलिए सत्र को सुचारू ढंग से चलाने के लिए मैंने यह पहल की है। उन्होंने कहा कि सत्र के दौरान राष्ट्रपति का अभिभाषण होना है, इसलिए सभी दलों के बीच में संसद सत्र को लेकर सहमति बननी चाहिए।

स्पीकर की तरफ से दलों के बीच सहमति कराने के प्रयासों के बीच प्रमुख विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है कि सहकारी घोटाले की जांच और गृहमंत्री की संलग्नता को लेकर जब तक संसदीय जांच समिति का गठन नहीं हो जाता है, तब तक संसद नहीं चलने दी जाएगी। नेपाली कांग्रेस की इस मांग पर अन्य विपक्षी दलों राष्ट्रीष प्रजातंत्र पार्टी, जनमत पार्टी और लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी का भी समर्थन है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ. शेखर कोईराला ने कहा कि या तो गृहमंत्री को अपने पद से इस्तीफा देना चाहिए या फिर सरकार को संयुक्त संसदीय जांच समिति का गठन करना चाहिए।

विपक्षी दल की मांग को देखते हुए प्रधानमंत्री ने संसदीय जांच समिति के गठन का संकेत किया है। नेपाली कांग्रेस के प्रमुख सचेतक रमेश लेखक ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमारी पार्टी के अध्यक्ष शेरबहादुर देउवा को फोन कर संसदीय समिति गठन का प्रस्ताव किया है लेकिन कांग्रेस की तरफ से जांच समिति गठन और इसके कार्यविधि को लेकर कुछ शर्तें रखी है। उसके बाद ही उनका विरोध खत्म होने की बात बताई गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story