दक्षिण एशिया महिला सम्मेलन रविवार से काठमांडू में

काठमांडू, 11 मई (हि.स.)। दक्षिण एशियाई महिलाओं का सम्मेलन कल से तीन दिनों तक काठमांडू में होने जा रहा है। इसमें सार्क देशों में रहे महिला संघ संस्थाओं का प्रतिनिधित्व होने की जानकारी दी गई है।

ग्रामीण पर्यटन में सतत विकास और महिला सशक्तिकरण के विषय पर तीन दिनों का सम्मेलन 12-14 मई तक काठमांडू में होने वाला है। इसका आयोजन अंतरराष्ट्रीय विकास संगठन, दक्षिण एशियाई महिला नेटवर्क, भारत और हिमालय पर्यावरण और आजीविका कार्यक्रम नेपाल के द्वारा किया जा रहा है। इस सम्मेलन के आयोजक संस्था अंतररराष्ट्रीय विकास संगठन के तरफ से कहा गया है कि इस सम्मेलन आर्थिक सशक्तिकरण के संदर्भ में पूरे दक्षिण एशिया में महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले मुद्दों पर केंद्रित होगा। इनमें वित्तीय पहुंच, विपणन, डिजिटल प्रौद्योगिकी और व्यवसाय विकास शामिल है।

इस सम्मेलन में सूक्ष्म, लघु और मध्यम स्तर के व्यवसायों पर विशेष जोर देने के साथ ही ग्रामीण पर्यटन, कृषि और जलवायु परिवर्तन जैसे समसामयिक मुद्दों पर भी चर्चा होगी। सम्मेलन की संयोजक दक्षिण एशियाई महिला नेटवर्क नई दिल्ली की प्रोफेसर वीणा सीकरी के मुताबिक सम्मेलन में दक्षिण एशिया की कई प्रमुख महिलाएं सहभागी होने वाली हैं। उन्होंने कहा कि सम्मेलन में ग्रामीण महिलाओं की सीधी भागीदारी के साथ तकनीकी ग्रामीण पर्यटन का मूल्यांकन और प्रचार-प्रसार कर महिला सशक्तिकरण के आयाम तय किया जाएगा। सीकरी के मुताबिक इससे एक तरफ कौशल और आय सृजन में महिलाओं का नेतृत्व बढ़ेगा तो दूसरी तरफ सतत विकास के लक्ष्य को हासिल करने में भी मदद मिलेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story