लीबिया से चला जहाज डूबा, 60 प्रवासियों के डूबने की आशंका, 25 को बचाया गया

रोम, 15 मार्च (हि.स.)। प्रवासियों को लेकर लीबिया से चला जहाज भूमध्य सागर को पार करते समय में डूब गया। जहाज में 60 लोगों के डूबने की आशंका है। वहीं इटली तटरक्षक बलों के समन्वय से 25 लोगों को बचा लिया और दो को बेहोशी की हालत में हेलीकॉप्टर से सिसली ले जाया गया। अप्रवासियों से भरी जहाज लीबिया से मध्य भूमध्य सागर के रास्ते इटली अथवा माल्टा ले जा रहे थे लेकिन गतंव्य पर पहुंचने से पहले ही जहाज डूब गया।

बचाव कर्मियों ने बताया कि बुधवार को इटली तटरक्षक बलों के समन्वय से बेहद कमजोर स्थिति बचावकर्मियों ने बताया कि ये लोग सात दिन पहले जाविया, लीबिया से चले थे। तीन दिन बाद उनके जहाज का इंजन खराब हो गया और उनका जहाज कई दिन तक भोजन व पानी के बिना समुद्र में भटकता रहा और रास्ते में ही महिलाओं व एक बच्चे समेत कम से कम 60 लोगों की मौत हो गई। मध्य भूमध्य सागर दुनिया के सबसे खतरनाक प्रवास मार्गों में से एक है।

संयुक्त राष्ट्र प्रवासन एजेंसी (आईओएम) ने बताया कि गत वर्ष इस मार्ग का उपयोग करने वाले तकरीबन 2,500 प्रवासियों की मौत हो गई अथवा लापता हो गए और 2024 की शुरुआत से अब तक 226 की मौत हो चुकी है। आईओएम ने घटना पर दुखद जताते हुए कहा, समुद्री गश्त को मजबूत और दुखद घटनाओं को रोकने की जरूरत है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story