यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का विरोध करने वाले नेता को राष्ट्रपति चुनाव में मतदान की अनुमति नहीं

मॉस्को, 9 फरवरी (हि. स.)। यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई का विरोध करने वाले रूसी राजनेता को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान की अनुमति नहीं दी गई है। यह फैसला बृहस्पतिवार को रूस के मुख्य चुनाव प्राधिकरण ने सुनाया।

मॉस्को के पास एक कस्बे के स्थानीय विधायक बोरिस नादेजदीन को कानून के अनुसार उम्मीदवारी के समर्थन में कम से कम 100,000 हस्ताक्षर इकट्ठा करने की आवश्यकता थी।

केंद्रीय चुनाव आयोग ने नादेजदीन के अभियान द्वारा प्रस्तुत 9,000 से अधिक हस्ताक्षरों को अमान्य घोषित कर दिया। 60 वर्षीय नादेजदीन ने खुले तौर पर यूक्रेन में संघर्ष को रोकने और पश्चिम के साथ बातचीत शुरू करने का आह्वान किया है।

नादेजदीन ने गुरुवार को चुनाव अधिकारियों से निर्णय स्थगित करने और उन्हें अधिक समय देने के लिए कहा, लेकिन इससे इनकार कर दिया गया। उन्होंने कहा कि वह अपनी अयोग्यता को अदालत में चुनौती देंगे। उन्होंने कहा कि यहां मैं नहीं खड़ा हूं, बल्कि वह सभी रूसी नागरिक मेरे पीछे हैं जिन्होंने मेरे लिए हस्ताक्षर किए थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story