नेपाल के गृहमंत्री के इस्तीफे की मांग पर आरपीपी कार्यकर्ताओं का काठमांडू में प्रदर्शन



- लाठी चार्ज और हवाई फायरिंग में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारी घायल

काठमांडू, 09 अप्रैल (हि.स.)। उपप्रधानमंत्री तथा गृह मंत्री रवि लामिछाने के इस्तीफे की मांग करते हुए राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (आरपीपी) के कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने मंगलवार को सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन किया है। निषेधित क्षेत्र में जबरन प्रवेश करने के बाद पुलिस को लाठी चार्ज और हवाई फायरिंग करनी पड़ी।प्रदर्शन के दौरान झड़प में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों के घायल होने की खबर है। पांच पुलिस वालों को भी गम्भीर चोटें आई हैं।

सहकारी घोटाले में फंसे गृह मंत्री रवि लामिछाने सहित उनकी पार्टी के कई नेताओं पर लगातार आरोप लगने के बाद राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (राप्रपा) ने आज विरोध प्रदर्शन किया है। राप्रपा के अध्यक्ष राजेन्द्र लिंग्देन ने प्रदर्शन का नेतृत्व करते हुए कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ प्रदर्शन किया। इस दौरान पुलिस के साथ कई स्थानों से झड़प की भी खबर है। पुलिस और राप्रपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प के कारण आज पूरे दिन काठमांडू की सड़कें अस्त-व्यस्त रही और मुख्य हिस्सों में जाम लगा रहा।

काठमांडू मेट्रो पुलिस के प्रमुख एआईजी दीपक थापा ने कहा कि प्रदर्शन के दौरान झड़प में एक दर्जन से अधिक प्रदर्शनकारियों के घायल होने की खबर है। उन्होंने बताया कि कम से कम पांच पुलिस वालों को भी गम्भीर चोटें आई हैं। एआईजी थापा के मुताबिक निषेधित क्षेत्र में जबरन प्रवेश करने के बाद पुलिस को लाठी चार्ज और हवाई फायरिंग करनी पड़ी। काठमांडू के माईतीघर मण्डला, नयां बानेश्वर, रत्नपार्क, सुन्धारा जैसे इलाकों में ट्रैफिक बंद रखना पड़ा है।

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे राप्रपा के अध्यक्ष राजेन्द्र लिंग्देन ने कहा है कि गृह मंत्री के इस्तीफा नहीं देने तक उनकी पार्टी का विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। लिंग्देन ने कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि जिस देश के गृह मंत्री पर ही घोटाला और भ्रष्टाचार करने का आरोप लगा हो और उनकी इन घोटाला में संलग्नता के पुख्ता प्रमाण मौजूद हों, ऐसे में निष्पक्ष जांच की उम्मीद रखना बेकार है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि सिर्फ रवि लामिछाने ही नहीं, बल्कि उनकी पूरी पार्टी ही सहकारी घोटाले में शामिल है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story