पेरू के प्रधानमंत्री अल्बर्टो ओटारोला ने इस्तीफा दिया

पेरू के प्रधानमंत्री अल्बर्टो ओटारोला ने इस्तीफा दिया


पेरू के प्रधानमंत्री अल्बर्टो ओटारोला ने इस्तीफा दिया


लीमा, 06 मार्च (हि.स.)। विवादों में घिरे पेरू के ताकतवर प्रधानमंत्री अल्बर्टो ओटारोला ने आखिरकार अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने एक युवती की मदद करने के लिए प्रभाव डालने के आरोपों के बीच यह निर्णय लिया। उन्होंने इस युवती को कथित तौर पर आई लव यू कहा था। सिनार डेली समाचार पत्र के एक्स हैंडल में उपलब्ध संक्षिप्त रिपोर्ट के अनुसार अल्बर्टो ओटारोला ने संवाददाता सम्मेलन में इस्तीफा देने की घोषणा की।

अल्बर्टो ओटारोला ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति दीना बोलुअर्टे से बातचीत के बाद प्रधानमंत्री पद से अपना इस्तीफा देने का फैसला किया। उन्होंने कहा कि राजनीतिक विरोधियों की नीचता कभी उनके हौसले को तोड़ नहीं पाएगी। उन्होंने कहा कि उनके इस फैसले के पीछे दो उद्देश्य हैं। पहला राष्ट्रपति को मंत्रिस्तरीय कैबिनेट का फिर से गठन करने के लिए दबाव मुक्त करना और दूसरा उन्हें पहले की तरह काम करते रहने देना।

तीस दिन का आपातकालः इस बीच, पेरू टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति दीना बोलुअर्ट ने बुधवार को देश में 30 दिन के आपातकाल की घोषणा की। जनरल आर्मी मुख्यालय में राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के साथ बैठक के बाद बोलुअर्ट ने कहा कि सभी गुटों के बीच बातचीत ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है।

उल्लेखनीय है कि एक सप्ताह से चल रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों में, विशेषकर दक्षिणी पेरू में आठ लोगों की मौत हो चुकी है। वित्त मंत्रालय के अनुसार, हड़ताल और सड़क अवरोधों के कारण पेरू को प्रतिदिन 26 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक का नुकसान हो रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story