ओमान की खाड़ी में ईरानी नौसेना ने तेल टैंकर को किया जब्त



दुबई, 12 जनवरी (हि. स.)। ईरान की नौसेना ने बृहस्पतिवार को ओमान की खाड़ी में एक तेल टैंकर जब्त कर लिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। टैंकर जब्त किये जाने से पश्चिम एशिया में जलमार्ग में तनाव और बढ़ने की आशंका है। इस टैंकर को कभी ‘स्वेज राजन’ के नाम से जाना जाता था और यह एक साल से विवाद में फंसा हुआ था।

अमेरिकी सरकार ने इस टैंकर में मौजूद लगभग दस लाख बैरल ईरानी कच्चे तेल को जब्त कर लिया था। जानकारी के अनुसार ईरान की नौसेना ने एक तेल टैंकर को जब्त किया है। खबर के अनुसार इसे एक न्यायिक आदेश के तहत जब्त किया गया है।

इसके अनुसार हथियारबंद लोगों के इसमें सवार होने के कुछ घंटे बाद बृहस्पतिवार की दोपहर टैंकर को जब्त किया गया। निजी सुरक्षा कंपनी ‘एंब्रे’ ने कहा कि ‘‘चार से पांच हथियारबंद व्यक्ति’’ जहाज पर चढ़े। कंपनी ने कहा कि इसकी पहचान तेल टैंकर ‘सेंट निकोलस’ के रूप में हुई। इसने कहा कि लोगों ने टैंकर पर चढ़ते समय निगरानी कैमरों को ढक दिया था। ‘सेंट निकोलस’ को पहले स्वेज राजन नाम दिया गया था, जो यूनानी नौवहन कंपनी ‘एम्पायर नेविगेशन’ से जुड़ा था।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story