अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में क्वाड विधेयक पारित

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में क्वाड विधेयक पारित


अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में क्वाड विधेयक पारित


अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में क्वाड विधेयक पारित


वाशिंगटन, 16 फरवरी (हि.स.)। अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने क्वाड विधेयक पारित कर दिया। इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के बीच घनिष्ठ सहयोग के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन प्रशासन को एक ‘क्वाड अंतर-संसदीय कार्य समूह’ स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। यह विधेयक 39 के मुकाबले 379 वोट से पारित हुआ।

हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी डेम्स की विज्ञप्ति में ‘मजबूत अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया-भारत-जापान सहयोग’ या चतुष्पक्षीय सुरक्षा संवाद (क्वाड) विधेयक में अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान के बीच संयुक्त सहयोग को मजबूत करने की बात कही गई है। विज्ञप्ति के अनुसार विदेश मंत्रालय को निर्देश दिया गया है कि वह विधेयक के अधिनियमित होने के 180 दिन के भीतर क्वाड के साथ कामकाज और सहयोग बढ़ाने की रणनीति कांग्रेस को प्रस्तुत करे। साथ ही इसके अधिनियमन के 60 दिन के भीतर क्वाड अंतर-संसदीय कार्य समूह के गठन के लिए जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ बातचीत करे।

सी.एसपीएएन की रिपोर्ट के अनुसार कार्य समूह में अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक अमेरिकी समूह की भी स्थापना होगी। इसमें कांग्रेस के अधिकतम 24 सदस्य होंगे। यह वार्षिक बैठकों और समूह नेतृत्व के लिए दिशा-निर्देश तय करेगा। पारित विधेयक के अनुसार समूह को कांग्रेस की विदेश मामलों की समितियों को एक वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। डेमोक्रेटिक पार्टी के दो सांसदों ने विधेयक के विरोध में मतदान किया। उनमें से एक मिनियापोलिस से महिला सांसद इल्हान उमर हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रतिनिधि ग्रेगरी मीक्स ने इस विधेयक को पेश किया। इस विधेयक में यह भी कहा गया है कि विदेश मंत्रालय को क्वाड के साथ कामकाज और सहयोग को मजबूत करने की रणनीति के बारे में भी कांग्रेस को जानकारी देनी होगी। सांसद मीक्स प्रतिनिधि सभा की विदेश मामलों की समिति के वरिष्ठ सदस्य हैं। मीक्स ने कहा कि अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच चतुष्पक्षीय सुरक्षा वार्ता एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र को बढ़ावा देने और क्षेत्र में अमेरिकी हितों को आगे बढ़ाने के लिए जरूरी है। ग्रेगरी मीक्स ने कहा कि क्षेत्रीय स्थिरता बनाए रखने के लिए क्वाड पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story