नेपाल में बदला सत्ता का गठबन्धन, प्रचण्ड और ओली ने फिर मिलाया हाथ

नेपाल, 4 मार्च (हि.स.)। नेपाल का सत्तारूढ़ गठबंधन अंतत: टूट गया। करीब एक वर्ष पुराने नेपाली कांग्रेस के साथ बना गठबन्धन तोड़ते हुए प्रधानमंत्री प्रचण्ड ने प्रमुख विपक्षी दल केपी ओली के साथ नये गठबन्धन का ऐलान कर दिया।

पिछले कुछ दिनों से चल रहे सत्तारूढ़ गठबन्धन की खींचतान के बीच प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड ने बीती देर रात विपक्षी पार्टी के नेताओं के साथ बैठक कर नए सत्ता समीकरण का फैसला किया है। इस समीकरण में माओवादी के नेतृत्व में नेकपा एमाले, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी, जनता समाजवादी पार्टी सहभागी है। नया समीकरण बनने के बाद आज सुबह बुलाई गई पुराने गठबन्धन की बैठक रद्द कर दी गई। उसके बाद नए गठबन्धन की बैठक आज सुबह हुई।

नए समीकरण की घोषणा के साथ ही प्रचण्ड ने इस कदम को देश में वामपंथी दलों के ध्रुवीकरण और वाम एकता की तरफ महत्वपूर्ण कदम बताया है। नेकपा एमाले के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली ने भी नए गठबन्धन बनने के बाद आज ही नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण की जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि बदली हुई परिस्थिति में माओवादी के साथ गबन्धन बनाने का फैसला किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ पंकज दास/संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story