पोलैंड के नए प्रधानमंत्री होंगे डोनाल्ड टस्क

पोलैंड के नए प्रधानमंत्री होंगे डोनाल्ड टस्क


पोलैंड के नए प्रधानमंत्री होंगे डोनाल्ड टस्क


वारसॉ, 12 दिसंबर (हि.स.)। पोलैंड की संसद ने सोमवार को मध्यमार्गी पार्टी के नेता डोनाल्ड टस्क को प्रधानमंत्री के रूप में चुन लिया। इसी के साथ आठ साल पुराने राष्ट्रीय रूढ़िवादी शासन के बाद यूरोपीय संघ समर्थक नई सरकार का मार्ग प्रशस्त हो गया।

पोलैंड के ऑनलाइन समाचार पोर्टल द वारसॉ आवाज के अनुसार टस्क को राष्ट्रीय चुनाव के लगभग दो महीने बाद प्रधानमंत्री चुना गया। यह वामपंथी से लेकर उदारवादी रूढ़िवादी पार्टियों तक जीत है। इस पोर्टल के मुताबिक प्रधानमंत्री माट्यूज मोराविकी के संसद में विश्वास मत हारने के बाद हुए मतदान में टस्क के पक्ष में 248 पड़े। 201 सांसदों ने उनके विरोध में वोट किया। पोलैंड में 15 अक्टूबर को हुए आम चुनाव में विपक्षी दलों के गठबंधन ने जीत हासिल की थी।

द वारसॉ आवाज के अनुसार सदन का नेता चुने के बाद टस्क ने अपने संबोधन में कहा, 'मैं पोलिश लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। धन्यवाद पोलैंड, यह एक महान दिन है, मेरे लिए नहीं, बल्कि उन सभी के लिए जो इतने लंबे वर्षों तक गहराई से विश्वास करते रहे कि यह अभी भी बेहतर होगा, कि हम अंधेरे को दूर भगाएंगे, बुराई को दूर भगाएंगे।' पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा के कार्यालय ने कहा कि वह बुधवार सुबह तक नई सरकार को शपथ दिलाने के लिए तैयार होंगे।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story