नेपाल: पीएम प्रचण्ड को संसद का बजट सत्र नहीं चल पाने की आशंका



काठमांडू, 04 मई (हि.स.)। सरकार की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने 07 मई से संसद के बजट सत्र का आह्वान किया है। साथ ही बजट सत्र के हंगामेदार होने से सदन की कार्रवाई चलने को लेकर खुद प्रधानमंत्री भी आश्वस्त नहीं है।

सत्तारूढ़ दल माओवादी पार्टी की संसदीय दल की बैठक में पार्टी अध्यक्ष तथा प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड ने कहा कि बजट सत्र के चलने को लेकर वो चिन्तित हैं। जिस तरह से प्रतिपक्षी दल नेपाली कांग्रेस के तरफ से सहकारी भ्रष्टाचार के मामले में संसदीय जांच समिति की मांग को लेकर अड़े हुए हैं उसे देखकर यह लगता है कि सदन की कार्रवाई नहीं चल पाएगी। हालांकि प्रधानमंत्री ने अपने सांसदों को आश्वस्त किया कि वो मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाकर मामले को शांत करने का प्रयास करेंगे।

इधर नेपाली कांग्रेस के लगभग सभी बड़े नेताओं ने कहा है कि गृहमंत्री के इस्तीफा या संसदीय जांच समिति की मांग पूरी नहीं होने तक सदन की कार्रवाई नहीं चलने दी जाएगी। पार्टी के वरिष्ठ नेता डॉ शेखर कोइराला ने कहा कि जब तक संसदीय जांच समिति की मांग पूरी नहीं होती तब तक सदन नहीं चलने दिया जाएगा।

इसी बीच खबर आई है कि पीएम प्रचण्ड ने प्रतिपक्षी दल के नेता शेरबहादुर देउवा को फोन कर संसदीय जांच समिति पर सकारात्मक रुख रखने और सर्वदलीय बैठक में इसको लेकर चर्चा को तैयार रहने की जानकारी दी है। हालांकि सत्ता की चाभी अपने पास रखे राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के तरफ से संकेत दिया गया है कि अगर सहकारी मामले में रवि लामिछाने को फंसाने के लिए संसदीय समिति का गठन किया गया तो सरकार को दिए जा रहे समर्थन पर उनके तरफ से पुनर्विचार किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/आकाश

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story