लाहौर में 'स्मॉग' से निपटने के लिए कृत्रिम बारिश कराएगी पाकिस्तान सरकार

लाहौर में 'स्मॉग' से निपटने के लिए कृत्रिम बारिश कराएगी पाकिस्तान सरकार
लाहौर में 'स्मॉग' से निपटने के लिए कृत्रिम बारिश कराएगी पाकिस्तान सरकार


लाहौर, 17 नवंबर (हि.स.)। पाकिस्तान के पंजाब सूबे की राजधानी लाहौर में धुंध (स्मॉग) की समस्या से निपटने के लिए वहां की सरकार ने लाहौर में कृत्रिम बारिश की योजना बनाई है। यह देश में अपनी तरह का पहला प्रयोग होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस संबंध में प्रांतीय पर्यावरण मंत्री बिलाल अफजल और शिक्षा मंत्री मंसूर कादिर की अध्यक्षता में एक बैठक हुई, जिसमें शहर में स्मॉग को नियंत्रित करने के लिए लघु, मध्यम और दीर्घकालिक उपायों के मूल्यांकन पर चर्चा की गई। बैठक में पर्यावरण सचिव राशिद कमालुर रहमान, पर्यावरण संरक्षण विभाग, स्पार्को और विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। स्मॉग को खत्म करने के लिए कृत्रिम वर्षा पर भी विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया गया कि 28 या 29 नवंबर को बादल छाए रहने की संभावना होने पर कृत्रिम वर्षा के संबंध में तैयारी की जानी चाहिए।

प्रांतीय मंत्री ने कहा कि कृत्रिम बारिश कराने के लिए एक टीम और कार्य समूह का गठन किया जाना चाहिए, जो कृत्रिम बारिश कराने के लिए विमान उपलब्ध कराने पर परामर्श करेगा। बिलाल अफ़ज़ल ने कहा कि बादल ज़रूरी हैं और कार्य समूह को कृत्रिम बारिश के सभी पहलुओं पर विचार करना होगा। उन्होंने कहा कि कार्य समूह के अंतिम प्रस्तावों को मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री के पास भेजा जाएगा। पंजाब के लाहौर झंग, हफीजाबाद, खानेवाल, ननकाना, बहावलनगर और शेखूपुरा जिले सबसे खराब वायु प्रदूषण का सामना कर रहे हैं।

इस बीच, लाहौर हाई कोर्ट ने अधिकारियों को स्मॉग प्रभावित जिलों में 18 नवंबर को सभी स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दिया है। अदालत ने सरकार को सप्ताह में दो दिन घर से काम करने की नीति लागू करने का भी निर्देश दिया।

हिन्दुस्थान समाचार/दधिबल/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story