पाकिस्तान के आम चुनाव में डॉ. सवीरा प्रकाश पहली हिंदू महिला उम्मीदवार

पाकिस्तान के आम चुनाव में डॉ. सवीरा प्रकाश पहली हिंदू महिला उम्मीदवार


पाकिस्तान के आम चुनाव में डॉ. सवीरा प्रकाश पहली हिंदू महिला उम्मीदवार


इस्लामाबाद, 27 दिसंबर (हि.स.)। पाकिस्तान के आम चुनाव में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने हिंदू महिला डॉ. सवीरा प्रकाश को उम्मीदवार बनाया है। 16वीं नेशनल असेंबली का चुनाव अगले साल 8 फरवरी को होना है।

डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार पीपीपी ने उन्हें डॉ. सवीरा प्रकाश को खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बुनेर जिले से अल्पसंख्यक समुदाय की पहली महिला उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है। सवीरा प्रकाश ने 2022 में एबटाबाद इंटरनेशनल मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी की। उनके डॉक्टर पिता ओम प्रकाश हाल ही में सेवानिवृत्त हुए हैं। वो पिछले 35 वर्षों से पार्टी के सक्रिय सदस्य थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सवीरा प्रकाश ने 23 दिसंबर को पीके-25 की सामान्य सीट से अपना नामांकन पत्र जमा किया है। वह पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी महिला विंग की महासचिव हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान निर्वाचन आयोग ने हाल ही में राजनीतिक पार्टियों से कहा था कि पांच फीसदी सामान्य सीटों पर महिला उम्मीदवारों को खड़ा करना होगा। नेशनल असेंबली और चार प्रांतीय असेंबली की 1,085 सीटों के लिए चुनाव होंगे। नेशनल असेंबली की 266 सीटों के लिए 7,713 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। इनमें 471 महिलाएं हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story