नेपाल के खुफिया विभाग प्रमुख और उप प्रमुख बुधवार से चार दिवसीय चीन दौरे पर जाएंगे



काठमांडू, 20 अप्रैल (हि.स.)। नेपाल के खुफिया विभाग के प्रमुख और उपप्रमुख अगले सप्ताह बुधवार को अचानक चीन के चार दिवसीय दौरे पर जा रहे हैं। गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक चीन दौरे के इस क्रम में कुछ सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर करने की तैयारी हो रही है।

देश के आन्तरिक खुफिया विभाग नेशनल इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट (एनआईडी) के प्रमुख हुतराज थापा और उप प्रमुख ओम जोशी एक साथ चीन भ्रमण पर जा रहे हैं। गृह मंत्रालय के एक उच्च पदस्थ अधिकारी ने बताया कि ये दोनों चीन के मिनिस्ट्री ऑफ स्टेट सिक्योरिटी (एमएसएस) के निमंत्रण पर बुधवार को बीजिंग के लिए रवाना होने वाले हैं। एनआईडी के डाइरेक्टर थापा और डिप्टी डायरेक्टर जोशी की बीजिंग में एमएसएस के मंत्री चेन यिसिन से मुलाकात तय है।

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक नेपाली इंटेलिजेंस और एमएसएस के बीच कुछ सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर होने की बात कही गई है। इनमें नेपाल में होने वाली तिब्बत संबंधी गतिविधियों पर इंटेल इनपुट साझा करने की जानकारी मिली है। इसके अलावा सूत्रों ने नेपाल के एनआईडी को तकनीकी सहयोग उपलब्ध कराने को लेकर भी सहमति पत्र पर हस्ताक्षर होने की जानकारी दी है।

हिन्दुस्थान समाचार/ पंकज दास/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story