हमास के कब्जे में रहे नेपाली नागरिक की रिहाई के लिए नेपाल ने कतर से किया आग्रह

हमास के कब्जे में रहे नेपाली नागरिक की रिहाई के लिए नेपाल ने कतर से किया आग्रह


हमास के कब्जे में रहे नेपाली नागरिक की रिहाई के लिए नेपाल ने कतर से किया आग्रह


काठमांडू, 11 दिसम्बर (हि.स.)। इजराइल में रह रहे नेपाली नागरिकों को हमास द्वारा अपहरण किए जाने तथा अब तक रिहाई नहीं होने के बाद नेपाल ने अब कतर से इसमें मध्यस्थता करने को कहा है। नेपाल सरकार के विदेश मंत्री एनपी साउद ने कतर पहुंचकर वहां की सरकार से औपचारिक आग्रह करते हुए नेपाली नागरिकों की जल्द रिहाई में मदद करने को कहा है।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड के विशेष दूत के रूप में दोहा पहुंच कर विदेश मंत्री साउद ने कतार के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुल रहमान अल-थानी से मुलाकात की। सोमवार को हुए इस मुलाकात में नेपाल के विदेश मंत्री ने हमास के द्वारा अपहृत नेपाली नागरिकों की सूची सौंपते हुए इनके रिहाई के लिए मध्यस्थता करने का आग्रह किया। उन्होंने हमास के कब्जे में रहे नेपाली नागरिकों का एक वीडियो भी सौंपा जिसमें जल्द से जल्द रिहाई करने की बात कही गई है।

विदेश मंत्री साउद ने कतर के प्रधानमंत्री से मुलाकात में कहा कि इस मामले में उनके पहल पर नेपाली नागरिकों के रिहाई होने का विश्वास व्यक्त किया। विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि कतार के हमास के साथ संपर्क, मध्य पूर्व के मुद्दों में सक्रिय भूमिका और कतार तथा नेपाल के लोगों के बीच गहरे और मैत्रीपूर्ण संबंधों के आधार पर ऐसे मानवीय मामलों में सहयोग की अपेक्षा है।

नेपाल के विदेश मंत्रालय के तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्री के साथ मुलाकात के बाद कतार के प्रधानमंत्री ने सकारात्मक जवाब दिया है। बयान के मुताबिक कतार के प्रधानमंत्री ने हमास के कब्जे में रहे नेपाली नागरिक सहित अन्य देशों के बन्दी की रिहाई का उच्च प्रयास किया जा रहा है और जल्द ही इसका सकारात्मक परिणाम आने की बात कही।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story