नेपाली कांग्रेस राष्ट्रीय सभा अध्यक्ष का पद माओवादी पार्टी के लिए छोड़ने को तैयार



नेपाल, 02 मार्च (हि.स.)। सत्तारूढ़ घटक दलों में आई दरार को पाटने के लिए नेपाली कांग्रेस राष्ट्रीय सभा का अध्यक्ष का पद माओवादी पार्टी के लिए छोड़ने को तैयार हो गई है। यह कदम गठबंधन को टूटने से बचाने के लिए उठाया गया है। नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेरबहादुर देउवा ने कहा है कि राष्ट्रीय सभा अध्यक्ष पद के कारण गठबंधन को टूटने नहीं दिया जाएगा। शनिवार सुबह पदाधिकारियों की बैठक में देउवा ने राष्ट्रीय सभा अध्यक्ष पद माओवादी पार्टी को देने पर अपनी सहमति जता दी । मंत्रिमंडल फेरबदल पर भी सकारात्मक रुख दिखाया।

प्रधानमंत्री प्रचंड का खेमा सरकार के एक वर्ष पूरे होने के बाद से ही कुछ मंत्रियों को बदलने के लिए दबाव बना रहा था। जब बात गठबंधन के टूटने पर आई तो पार्टी मंत्रिमंडल में शामिल अपने मंत्रियों के बदलने को तैयार हो गई।नेपाली कांग्रेस का यह संदेश लेकर पार्टी के तीन नेता प्रधानमंत्री प्रचंड से मुलाकात करने वाले हैं। नेपाली कांग्रेस के तरफ से सरकार में नेतृत्व कर रहे उपप्रधानमंत्री एवं रक्षामंत्री पूर्ण बहादुर खड्का, संसदीय दल के प्रमुख सचेतक रमेश लेखक और पूर्व मंत्री ज्ञानेन्द्र कार्की को देउवा ने प्रचंड से बात करने के लिए अधिकृत किया है। पार्टी अध्यक्ष के निवास से प्रधानमंत्री के आवास के लिए रवाना होने से पहले ज्ञानेन्द्र कार्की ने पत्रकारों से कहा कि हर मुद्दे पर प्रधानमंत्री से बात होगी।

नेपाली कांग्रेस के प्रमुख सचेतक रमेश लेखक ने बताया कि पार्टी की हाल ही में हुई महासमिति की बैठक में अगले चुनाव में बिना किसी गठबंधन के अकेले अपने दम पर चुनाव लड़ने का जो निर्णय हुआ उसके कारण माओवादी के साथ विश्वास का संकट आया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी प्रधानमंत्री से यह स्पष्ट करना चाहती है कि वो निर्णय चार साल बाद होने वाले चुनाव को लेकर है। इस समय वर्तमान गठबंधन को निरन्तरता देने की जरूरत।

हिन्दुस्थान समाचार/ पंकज दास/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story