नेपाली कांग्रेस की बैठक में छाया रहा हिन्दू राष्ट्र का मुद्दा

नेपाली कांग्रेस की बैठक में छाया रहा हिन्दू राष्ट्र का मुद्दा


नेपाली कांग्रेस की बैठक में छाया रहा हिन्दू राष्ट्र का मुद्दा


काठमांडू, 17 फरवरी (हि.स.)। नेपाली कांग्रेस के भीतर देश को फिर से हिन्दू राष्ट्र बनाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है। नेपाली कांग्रेस की केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक में पार्टी के 26 सांसदों और अन्य नेताओं ने इस मुद्दे को जोरशोर से उठाया। अगले सप्ताह शुरू हो रही पार्टी की महासमिति की बैठक में भी इस मुद्दे के छाये रहने के प्रबल आसार हैं।

नेपाली कांग्रेस की केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक के दौरान दो दर्जन से अधिक पदाधिकारियों ने देश को पुन: हिन्दू राष्ट्र घोषित किए जाने की मांग को पार्टी का मुख्य मुद्दा बनाने की मांग की है। पार्टी पदाधिकारियों ने अन्य पदाधिकारियों के बीच इसको लेकर हस्ताक्षर अभियान भी चलाया। पार्टी के नेता शंकर भंडारी के नेतृत्व में 26 सांसदों और केंद्रीय कार्यसमिति के सदस्यों ने राष्ट्रीष अध्यक्ष शेरबहादुर देउबा के समक्ष इस मुद्दे को उठाया और इसे पार्टी महासमिति की आगामी बैठक के एजेंडे में शामिल करने की मांग की।

केंद्रीय कार्यसमिति की बैठक में शंकर भंडारी ने कहा कि जनता की भावनाओं का सम्मान करते हुए पार्टी को इस विषय को प्रमुख मुद्दा बनाना चाहिए। भंडारी ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष देउबा ने फिलहाल इस विषय पर कुछ नहीं बोला है लेकिन उन्होंने इससे जुड़े प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। इससे यह विश्वास है कि महासमिति की आगामी बैठक के एजेंडे में यह विषय जरूर शामिल होगा।

हिन्दू राष्ट्र अभियान के पक्ष में दिखीं पूर्व डिप्टी स्पीकर और कांग्रेस की सांसद पुष्पा भूषाल ने कहा कि कुछ महीने पहले स्वयं पार्टी अध्यक्ष ने एक सार्वजनिक कार्यक्रम में कहा था कि हिन्दू राष्ट्र के मुद्दे पर पार्टी विचार कर सकती है। भूषाल का दावा है कि अगले हफ्ते से शुरू होने जा रही पार्टी की महासमिति की बैठक में इस मुद्दे पर विस्तृत चर्चा होगी।

उल्लेखनीय है कि नेपाली कांग्रेस देश की सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। नेपाली संसद के 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में पार्टी के 88 और 59 सदस्यीय राष्ट्रीय सभा में 16 सदस्य हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/पवन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story