अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा- नेपाल इंडो पैसिफिक क्षेत्र का महत्वपूर्ण साझेदार

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा- नेपाल इंडो पैसिफिक क्षेत्र का महत्वपूर्ण साझेदार


अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा- नेपाल इंडो पैसिफिक क्षेत्र का महत्वपूर्ण साझेदार


- इज़राइल में हमास के हमले में मारे गए 10 नेपालियों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की

काठमांडू, 31 अक्टूबर (हि.स.)। अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने इंडो-पैसिफिक में नेपाल को अमेरिका का एक महत्वपूर्ण साझेदार बताया है। नेपाल और अमेरिका के बीच 76 साल पुराने राजनयिक रिश्ते हैं। उन्होंने कहा कि हम एक खुले, स्वतंत्र, सुरक्षित और समृद्ध क्षेत्र के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

वाशिंगटन में नेपाल के विदेश मंत्री एनपी साउद के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद उन्होंने यह बात कही। ब्लिंकन ने विश्व मंच पर नेपाल की रचनात्मक भूमिका को सराहा। उन्होंने इज़राइल में हमास के हमले में मारे गए 10 नेपालियों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि नेपाल ने लोकतांत्रिक शासन को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और वह नेपाल को एक समृद्ध लोकतांत्रिक देश के रूप में देखना चाहते हैं।

विदेश मंत्री सऊद ने नेपाल को कई क्षेत्रों में मदद करने के लिए अमेरिका को धन्यवाद दिया। द्विपक्षीय वार्ता में उन्होंने नेपाल और अमेरिका के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तार देने और साझेदारी को मजबूत करने, मिलेनियम चैलेंज कॉम्पैक्ट (एमसीसी) परियोजना के कार्यान्वयन पर बात की। विदेश मंत्री साऊद ने नेपाल के विकास के लिए व्यापार और निवेश, कृषि, खाद्य सुरक्षा, प्रौद्योगिकी के विकास और विस्तार पर चर्चा की।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने एमसीसी के तहत परियोजना के कार्यान्वयन के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है। उन्होंने यह भी कहा कि नेपाल के समग्र विकास के लिए अमेरिका हमेशा मदद के लिए तैयार है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story