नेपालः प्रधानमंत्री ने दरबार हत्याकांड की दोबारा जांच का दिया संकेत

नेपालः प्रधानमंत्री ने दरबार हत्याकांड की दोबारा जांच का दिया संकेत


नेपालः प्रधानमंत्री ने दरबार हत्याकांड की दोबारा जांच का दिया संकेत


काठमांडू, 29 जनवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड ने 23 साल पहले हुए नेपाल के चर्चित हत्याकांड की दोबारा जांच किए जाने की बात कही है। एक जून 2001 को नेपाल के तत्कालीन राजा बीरेन्द्र शाह सहित उनके पूरे परिवार की सामूहिक हत्या कर दी गई थी।

आज सिमरा में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि दरबार हत्याकांड की सच्चाई जानने का हक देश को है, इसलिए इसकी दोबारा जांच की जाएगी। प्रधानमंत्री प्रचण्ड का बयान नेपाल के पूर्व राजा ज्ञानेन्द्र के उस बयान के ठीक एक दिन बाद आया है जिसमें उन्होंने अपने भाई तथा नेपाल के तत्कालीन राजा वीरेन्द्र की हत्या में उनकी भूमिका को लेकर सवाल खड़ा किया गया था।

बीते दिन ही एक सार्वजनिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व राजा ज्ञानेन्द्र ने पहली बार दरबार हत्याकांड का जिक्र किया था। उन्होंने कहा कि देश में उस समय ऐसा माहौल बना दिया गया था जिसमें उस हत्याकांड में मेरी भूमिका रही हो। ज्ञानेन्द्र ने कहा कि उस हत्याकांड से मेरा कोई लेना देना नहीं था। अपने बड़े भाई और उनके पूरे परिवार की हत्याकांड की ठीक से जांच ना हो पाने का और सच्चाई आज तक बाहर नहीं आने का अफसोस मुझे भी है।

ज्ञानेन्द्र ने वर्तमान सत्ता और राजनीतिक दलों को चुनौती देते हुए कहा था कि आखिर क्यों नहीं दरबार हत्याकांड की फिर से जांच की गई ? ज्ञानेन्द्र के इसी सवाल का आज प्रचण्ड ने उसी जगह पर जाकर जवाब दिया है। प्रचण्ड ने कहा कि दरबार हत्याकांड की जांच भी होगी और उसमें किसकी क्या भूमिका थी, किस वजह से हत्याकांड हुआ था, उसका वास्तविक सत्य तथ्य पता किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास /प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story