नेपाल में आज दिन भर इंटरनेट सेवा रही बाधित, एयरटेल ने रोका बैंडविथ



काठमांडू, 2 मई (हि.स.)। नेपाल में आज दिनभर इंटरनेट सेवा बाधित रही। इंटरनेट के अभाव में ना सिर्फ आम लोगों को परेशानी हुई बल्कि बैंकिंग सेक्टर से लेकर एयरपोर्ट तक का काम दिनभर प्रभावित रहा।

नेपाल के सभी इंटरनेट प्रदायक कंपनियों का इंटरनेट एक साथ बाधित होने के कारण देश भर में इसका असर देखने को मिला। नेपाल को मिलने वाला बैंडविथ आज से रोकने की वजह से इंटरनेट बाधित होने की जानकारी सबसे बड़ी इंटरनेट सेवा प्रदायक कंपनी वर्ल्डलिंक के सीईओ केशव नेपाल ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि नेपाल के सभी आईएसपी कंपनी भारत के एयरटेल से ही बैंडविथ खरीदते हैं लेकिन पिछले कुछ माह से सरकार की नीति की वजह से भुगतान में समस्या आ रही है।

सीईओ ने बताया कि नेपाल सरकार बैंडविथ का भुगतान करने के लिए करेंसी एक्सचेंज का ऑर्डर नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि पिछले छह महीने में कम से कम 10 बार आईएसपी कंपनियों के तरफ से लिखित अनुरोध किया गया है लेकिन अब तक सरकार कोई जवाब नहीं दे रही है। एयरटेल को समय पर भुगतान नहीं करने के कारण आज से बैंडविथ नहीं भेजने से इंटरनेट नहीं चल पा रहा है।

नेपाल के आईएसपी कंपनियों ने एयरटेल द्वारा बैंडविथ का कनेक्शन काटने के कारण काम चलाने के लिए टाटा सहित कुछ अन्य कंपनियों से तत्काल के लिए बैंडविथ लिया जा रहा है लेकिन वो स्पीड नहीं आ रही है जो एयरटेल के बैंडविथ की रहती है। नेपाल दूरसंचार प्राधिकरण ने भी सूचना तथा संचार मंत्रालय को करेंसी एक्सचेंज ऑरिडर रिलीज करने के लिए सिफारिश की लेकिन अब तक सरकार ने कोई कदम नहीं उठाया। इस विषय पर प्रतिक्रिया लेने के लिए संचार मंत्री रेखा शर्मा से संपर्क करने पर उन्होंने बताया कि आज की कैबिनेट में भी यह प्रस्ताव रखा गया था पर कोई फैसला नहीं हो पाया है।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story