भारतीय विदेश मंत्री के नेपाल भ्रमण के मद्देनजर चीनी प्रतिनिधिमंडल का भ्रमण रद्द

भारतीय विदेश मंत्री के नेपाल भ्रमण के मद्देनजर चीनी प्रतिनिधिमंडल का भ्रमण रद्द


भारतीय विदेश मंत्री के नेपाल भ्रमण के मद्देनजर चीनी प्रतिनिधिमंडल का भ्रमण रद्द


काठमांडू, 02 जनवरी (हि.स.)। भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस. जयशंकर के दो दिन बाद शुरू हो रहे नेपाल दौरे के मद्देनजर नेपाल सरकार ने चीन से होने वाले एक उच्च स्तरीय राजनीतिक भ्रमण को रद्द कर दिया है।

भारतीय विदेश मंत्री जनवरी 4-5 को नेपाल के दौरे पर काठमांडू जाने वाले हैं। ठीक उसी दिन चीन के कम्युनिस्ट पार्टी के डेपुटी सेक्रेटरी के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय टोली काठमांडू पहुंचने का कार्यक्रम तय किया गया था। भारतीय विदेश मंत्री के तरह ही चीनी प्रतिनिधिमंडल का भी नेपाल के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री कुछ मंत्रियों और प्रमुख राजनीतिक दल के शीर्ष नेताओं से मुलाकात तय की गई थी।

नेपाल भारत संयुक्त आयोग की सालाना बैठक की अध्यक्षता करने के लिए डॉ एस. जयशंकर काठमांडू पहुंचने वाले हैं। इस दौरान उनकी मुलाकात नेपाल के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित शीर्ष नेताओं से मिलने का कार्यक्रम तय है। भारतीय विदेश मंत्री के नेपाल आगमन के दिन ही कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के डेपुटी सेक्रेटरी सी युगांग की टीम उसी दिन काठमांडू पहुंचने की जानकारी मिलते ही काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास से लेकर दिल्ली स्थित विदेश मंत्रालय तक ने अपने स्तर पर असंतुष्टि जता दी थी।

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड निकट सूत्रों के मुताबिक भारत ने अपने विदेश मंत्री के भ्रमण के दिन चीन के प्रतिनिधिमंडल के नेपाल आगमन पर असंतुष्टि जाहिर की थी। आनन फानन में चीनी दूतावास के जरिए नेपाल के चीनी कम्युनिस्ट के माध्यम से चीन के प्रतिनिधि मंडल को फिलहाल भ्रमण रद्द करने को कह दिया गया है।

प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार रूपक सापकोटा ने बताया कि किसी विशेष कारण से अन्तिम समय में आकर चीन के प्रतिनिधिमंडल का भ्रमण रद्द हो गया है। उधर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अमृत राई ने भी चीनी प्रतिनिधिमंडल के भ्रमण कुछ समय के लिए स्थगित कर दी गई है।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास /प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story