नेपाल : निवेश सम्मेलन के मद्देनजर सरकार एक साथ 9 अध्यादेश लाई



नेपाल, 22 अप्रैल (हि.स.)। इस महीने के अंत में होने वाले निवेश सम्मेलन के मद्देनजर सरकार एक ही बार में 9 अध्यादेश लेकर आई है। बताया गया है कि विदेशी निवेशकर्ताओं को आकर्षित करने के उद्देश्य से सरकार ये अध्यादेश लेकर आई है।

प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में निवेश सम्मेलन को प्रभावित कर सकने वाले विभिन्न 9 कानूनों में परिवर्तन करने के लिए सरकार ने अध्यादेश जारी करने का फैसला किया है। कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री वर्षमान पुन ने बताया कि निवेशकर्ताओं की सहूलियत के लिए ये अध्यादेश लाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इन अध्यादेशों के जरिए नेपाल में विदेशी निवेशकों को कानूनी अड़चनें नहीं आएंगी और निवेशक बेझिझक यहां निवेश कर पाएंगे।

सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा ने बताया कि आज कैबिनेट से जारी हुए अध्यादेशों को राष्ट्रपति के पास प्रमाणीकरण के लिए भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि सरकार ने आज जिन अध्यादेश को जारी करने के लिए राष्ट्रपति के पास सिफारिश भेजी है, उनमें भूमि सम्बन्धी कानून, राष्ट्रीय निकुञ्ज तथा वन्यजन्तु संरक्षण कानून, जमीन अधिग्रहण कानून, विद्युतीय कारोबार कानून, विशेष आर्थिक क्षेत्र संबंधी कानून और सार्वजनिक निजी साझेदारी तथा निवेश संबंधी कानून बदलने के लिए अध्यादेश शामिल है।

हिन्दुस्थान समाचार/ पंकज दास/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story