आर्थिक समृद्धि के लिए विकास का अयोध्या मॉडल अनुकरणीय : नेपाल के विदेश मंत्री



नेपाल, 25 फरवरी (हि.स.)। नेपाल के विदेश मंत्री एनपी साउद ने कहा कि धर्म को आधार बनाकर भी किसी शहर और क्षेत्र का चौतरफा विकास कैसे हो सकता है, इसका अनुपम उदाहरण अयोध्या में देखने को मिला। विदेश मंत्री ने कहा कि नेपाल जैसे मठ मन्दिर वाले देश को अयोध्या के विकास से पाठ सीखने की आवश्यकता है।

भारत की पांच दिवसीय यात्रा समाप्त कर आज ही काठमांडू लौटे विदेश मंत्री एनपी साउद ने कहा कि अयोध्या में राम मन्दिर निर्माण के साथ ही जिस तरह से उस पूरे क्षेत्र का विकास हो रहा है, उससे यह साबित हो गया कि एक मन्दिर सिर्फ हमारी धार्मिक आस्था और विश्वास का केन्द्र नहीं है बल्कि उससे हम आर्थिक समृद्धि और सामाजिक प्रतिष्ठा भी पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग भौतिकता के चकाचौंध में यह सवाल खड़े करते हैं कि मन्दिर बनाने से क्या होता है ? तो उन सबके लिए अयोध्या एक जवाब है।

विदेश मंत्री ने कहा कि एक मन्दिर बनने से हजारों लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला है। एक मन्दिर के निर्माण के कारण पूरे शहर के लोगों का जीवन स्तर सुधर रहा है।

अपनी अयोध्या यात्रा का संस्मरण पत्रकारों को बताते हुए विदेश मंत्री साउद ने कहा कि जिस तरह से अयोध्या में भव्य मन्दिर का निर्माण कर पूरे विश्व के हिन्दुओं के लिए आस्था का केन्द्र बन गया है और जिस मात्रा में वहां श्रद्धालु वहां पहुंच रहे हैं, उससे अयोध्या के लोगों का रोजगार बढ़ा है, उनका व्यापार बढ़ा है, आर्थिक कारोबार बढ़ा है। पिछले एक महीने में 50 लाख के आसपास श्रद्धालुओं के आने का फायदा कई सेक्टर को हो रहा है।

विदेश मंत्री ने कहा कि नेपाल को अयोध्या मॉडल से सीखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि नेपाल मठों और मन्दिरों का देश है। भगवान पशुपतिनाथ से लेकर मुक्तिनाथ तक और माता जानकी से लेकर गौतम बुद्ध तक हमारे धरोहर हैं। इसके अलावा हर जिले में एक बड़ा धार्मिक तीर्थ स्थल है। यदि हमने इन सभी धार्मिक स्थलों की कनेक्टिविटी बना दी और न्यूनतम सुविधाएं भी उपलब्ध करा दी तो पूरे देश का आर्थिक उन्नति हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि अयोध्या में मंदिर निर्माण के साथ ही अन्तरराष्ट्रीय विमानस्थल और रेलवे स्टेशन के साथ ही अयोध्या को जोड़ने वाले कई राजमार्ग का भी निर्माण होने से लाखों भक्तजन पहुंच पा रहे हैं। विदेश मंत्री का कहना था कि नेपाल में 10 लाख पर्यटकों को लाने का लक्ष्य रखते हैं जबकि अयोध्या में पहले दो दिन में ही 10 लाख श्रद्धालु पहुंच गए थे।

रायसीना डायलाग 2024 में सहभागी होने के लिए भारत भ्रमण पर रहे विदेश मंत्री ने शनिवार को अयोध्या के अयोध्या में नवनिर्मित श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में रामलला के दर्शन किए तथा मंदिर में होने वाले संध्या आरती में सहभागी भी हुए। विदेश मंत्री साउद नेपाल सरकार के तरफ से पहले मंत्री हैं जिन्होंने श्रीराम जन्मभूमि मंदिर का दर्शन किया। अपनी भारत यात्रा के अंतिम में अयोध्या पहुंचे विदेश मंत्री साउद ने श्रीराम जन्मभूमि मन्दिर के अलावा नेपाल के विदेश मंत्री ने हनुमानगढ़ी और अयोध्या में रहे नेपाली मंदिर का भी दर्शन किया। रायसीना डायलाग में सहभागी होने के लिए दिल्ली भ्रमण पर रहे साउद आज स्वदेश वापस हुए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story