नेपाल ने भारत को बिजली बेचकर चार महीने में कमाया 1250 करोड़ का मुनाफा

नेपाल ने भारत को बिजली बेचकर चार महीने में कमाया 1250 करोड़ का मुनाफा


नेपाल ने भारत को बिजली बेचकर चार महीने में कमाया 1250 करोड़ का मुनाफा


काठमांडू, 26 नवम्बर (हि.स.)। नेपाल और भारत के बीच ऊर्जा क्षेत्र में रोज नए रिकार्ड बन रहे हैं। भारत की नई ऊर्जा नीति का फायदा उठाते हुए नेपाल ने पिछले चार महीने में भारत को बिजली बेचकर 1250 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया है।

नेपाल विद्युत प्राधिकरण के मुताबिक पिछले चार महीने में नेपाल की विभिन्न कंपनियों ने भारत के अलग-अलग कंपनियों को बिजली बेच कर 1250 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया। इस दौरान नेपाल ने भारत को 13,612 लाख यूनिट बिजली बेच कर यह मुनाफा कमाया है। प्राधिकरण के कार्यकारी निदेशक कुलमान घिसिंग ने बताया कि नेपाल के द्वारा बिजली बेच कर मुनाफा कमाने का यह रिकार्ड है।

घिसिंग के मुताबिक इसी अवधि में पिछले आर्थिक वर्ष में जहां सिर्फ 486.44 करोड़ का मुनाफा हुआ था वहीं इस बार यह करीब तीन गुना अधिक बढ़कर 1250 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। यह भारत की नई ऊर्जा नीति के कारण ही संभव हो पाया है। भारत सरकार ने अपनी ऊर्जा नीति में बदलाव करते हुए नेपाल को ऊर्जा खरीद-बिक्री के लिए काफी सहूलियत प्रदान की है।

पहले नेपाल की सिर्फ उसी परियोजना से भारत बिजली खरीदता था जो भारत सरकार या भारतीय कंपनियों के निवेश से बना हो, लेकिन नई ऊर्जा नीति के तहत अब उन परियोजनाओं से भी बिजली खरीदी जा रही है जो नेपाल सरकार या नेपाली नागरिकों के निवेश से बना है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास /पवन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story