नेपाल : एएसआई हत्याकांड में संसदीय दल के नेता अभिराम को उम्रकैद, फरार सांसद महतो को क्लीन चिट

नेपाल : एएसआई हत्याकांड में संसदीय दल के नेता अभिराम को उम्रकैद, फरार सांसद महतो को क्लीन चिट


नेपाल : एएसआई हत्याकांड में संसदीय दल के नेता अभिराम को उम्रकैद, फरार सांसद महतो को क्लीन चिट


काठमांडू, 14 दिसम्बर (हि.स.)। नेपाल में एक पुलिस अधिकारी की हत्या के मामले में जिला अदालत ने सत्तारूढ़ संसदीय दल के नेता तथा पूर्व मंत्री अभिराम शर्मा को उम्र कैद की सजा सुनाई है जबकि इसी मामले में कई महीनों से फरार चल रहे विपक्षी दल के सांसद लक्ष्मी महतो को क्लीन चिट दे दी है।

2015 में मधेश आन्दोलन के क्रम में घायल हुए नेपाल पुलिस के असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एएसआई) थमन विक की उस समय हत्या कर दी गई, जब उनको लेकर एक एम्बुलेंस अस्पताल की तरफ जा रही थी। महोत्तरी के जलेश्वर में आन्दोलनकारी और पुलिस के बीच हुए झड़प में थमन विक को गम्भीर चोट लगी थी, जिसके बाद उनको एक एम्बुलेंस में रख कर जनकपुर की तरफ भेजा गया था। आन्दोलनकारियों की भीड़ पर बीच रास्ते में ही उस एम्बुलेंस को रोक कर घायल पुलिसवाले को मार डालने का आरोप है।

पिछले 8 साल से चल रहे इस मुकदमे में जिला अदालत महोत्तरी ने आज अपना फैसला सुनाया है। इस फैसले में मधेश प्रदेश के सत्तारूढ़ गठबन्धन दल लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के संसदीय दल के नेता अभिराम शर्मा को उम्र कैद की सजा सुनाई गई है। इससे पिछली सरकार में मंत्री रहे शर्मा सजा सुनाए जाने के साथ पद से स्वत: बर्खास्त हो गए हैं।

इसी मामले में पिछले सात महीने से फरार चल रहे प्रतिपक्षी दल नेकपा एमाले के सांसद लक्ष्मी महतो को जिला अदालत ने क्लीन चिट दे दी है। इस पूरे घटना में सांसद महतो की भूमिका का कोई भी ठोस प्रमाण नहीं मिलने के कारण उनको सफाई दिए जाने की जानकारी दी गई है। पिछले आम चुनाव में जीत कर पहली बार सांसद बने लक्ष्मी महतो को पहले दिन से ही संसद में उनकी उपस्थिति को लेकर विभिन्न संघ संस्थाओं और मीडिया ने आपत्ति दर्ज की थी। दबाब में आकर पुलिस ने अरेस्ट वारंट जारी कर दिया था, जिसके बाद से ही वो फरार हो गए थे।

इस मामले में अदालत ने प्रदेश के विधायक अभिराम शर्मा के अलावा संजय साह, प्रदीप साह माझी, मोहन ठाकुर, शंकर शाही उर्फ रामशंकर मिश्र, सुरेश पाण्डे और धर्मेन्द्र राय को भी उम्र कैद की सजा दी है। इनमें शंकर शाही जलेश्वर नगरपालिका के पूर्व मेयर भी रह चुके हैं। इसी मामले में एक अन्य आरोपित पवन कापर को भी क्लीन चिट मिल गई है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story