नेपाल सरकार ने चाइनीज एप टिकटॉक पर प्रतिबन्ध लगाया, कैबिनेट की मंजूरी

नेपाल सरकार ने चाइनीज एप टिकटॉक पर प्रतिबन्ध लगाया, कैबिनेट की मंजूरी
नेपाल सरकार ने चाइनीज एप टिकटॉक पर प्रतिबन्ध लगाया, कैबिनेट की मंजूरी


काठमांडू, 13 नवंबर (हि.स.)। नेपाल में चाइनीज एप टिकटॉक पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। सोशल मीडिया में सबसे अधिक लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म टिकटॉक पर प्रतिबन्ध लगाने के फैसले के साथ ही इसके क्रियान्वयन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

आज सुबह प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल ‘प्रचंड’ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में टिकटॉक पर प्रतिबन्ध लगाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। कैबिनेट बैठक के फैसले की जानकारी देते हुए सरकार की प्रवक्ता रेखा शर्मा ने बताया कि कैबिनेट की मंजूरी के साथ ही तत्काल ही इसके क्रियान्वयन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। उन्होंने बताया कि कैबिनेट के फैसले को राजपत्र में प्रकाशित करने के लिए भेज दिया गया है। इसके अलावा नेपाल के सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को आज ही पत्र भेजने की जानकारी भी दे दी गई है।

नेपाल में सबसे अधिक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म टिकटॉक से समाज में नकारात्मक असर पड़ने, टिकटॉक के माध्यम से नकारात्मक प्रचार-प्रसार होने और बच्चों पर इसका खतरनाक प्रभाव पड़ने के कारण टिकटॉक पर प्रतिबन्ध लगाने की बात कही गई है।

सरकार की तरफ से सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म की मॉनिटरिंग के लिए संसद में एक बिल भी विचाराधीन है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर सोशल मीडिया का दुरुपयोग बढ़ने के कारण सरकार इसके नियमन और नियंत्रण के लिए सोशल मीडिया एक्ट को संसद से पारित कराना चाहती है। हालांकि, एक समूह के जरिये इसका विरोध भी किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story