नेपाल : नक्शा विवाद पर आर्मी चीफ की सरकार को नसीहत, पड़ोसी देश को चिढ़ाना बन्द हो



काठमांडू, 07 मई (हि.स.)। नेपाल सरकार के नोट पर विवादित नक्शा छापने के निर्णय का सेना की तरफ से विरोध किया गया। सेना ने सरकार को नसीहत दी है कि वो अपने पड़ोसी देश को चिढ़ाना बन्द करे।

नेपाली सेना के प्रधान सेनापति जनरल प्रभुराम शर्मा ने कहा कि सरकार को कोई ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे पड़ोसी देश चिढ़ जाए। हाल ही में सरकार द्वारा सौ के नोट पर विवादित नक्शे को प्रकाशित करने की तरफ इंगित करते हुए प्रधान सेनापति ने कहा कि जिन समस्याओं का समाधान कूटनीतिक तरीके से होना चाहिए उसके लिए गैर कूटनीतिक रास्ता अख्तियार करना गलत है। प्रधान सेनापति ने कहा कि हमारी भूराजनीतिक अवस्था को ध्यान में रखते हुए अपने किसी भी पड़ोसी को नहीं चिढ़ाना चाहिए।

संसदीय समिति में नेपाली सेना के प्रधान सेनापति ने कहा कि खुली सीमा के कारण नेपाल प्रवेश कर चुके रोहिंग्या नेपाल की सुरक्षा के लिए खतरा बन सकते हैं। इसलिए सरकार को इस ओर ध्यान देकर रोहिंग्या के बारे में कोई फैसला करना चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान में राजनीतिक अस्थिरता के कारण जो परिस्थिति बनी है उसका असर नेपाल में भी हो सकता है।

जनरल शर्मा ने कहा कि नेपाल में जिस तरह से राजनीतिक अस्थिरता बढ़ती जा रही है, वहीं अपने पड़ोसी देशों को चिढ़ाने का काम हो रहा है उससे नेपाल की हालत भी पाकिस्तान-अफगानिस्तान की तरह नहीं होगी, इसकी कोई गारंटी नहीं है।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story