नेपाल में विदेशी नाम वाले स्कूलों की मान्यता रद्द होगी, 176 स्कूलों ने नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू की



काठमांडू, 14 अप्रैल (हि.स.)। काठमांडू महानगरपालिका की चेतावनी के बाद करीब पौने दो सौ स्कूलों के विदेशी नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। काठमांडू के मेयर ने नेपाली मौलिकता और संस्कृति वाले नाम नहीं रखने पर नए शैक्षिक सत्र से विद्यालय की मान्यता रद्द करने की चेतावनी दी है।

काठमांडू महानगरपालिका के मेयर ने करीब दो महीने पहले देश के 370 विदेशी नाम वाले विद्यालयों से अंग्रेजी नाम हटाने और नेपाली मौलिकता वाले नाम रखने का आग्रह किया गया था। महानगरपालिका की तरफ से लगातार तीन बार इस तरह की सूचना जारी करने के बाद भी स्कूल प्रशासन ने अनसुनी की। करीब 15 दिन पहले जब विद्यालयों की मान्यता रद्द करने की चेतावनी सहित पत्र भेजा गया तब जाकर कई स्कूलों ने नाम बदलने की प्रक्रिया शुरू की है।

मेयर बालेन ने बताया कि काठमांडू में 700 से अधिक स्कूलों में 370 ऐसे विद्यालय हैं, जिनका नाम विदेशी है। इनमें से 176 स्कूल प्रशासन ने नाम बदलने का आवेदन दिया है। इस हफ्ते के अन्त तक जिन विद्यालयों की तरफ से स्कूलों के नाम बदलने की प्रक्रिया के लिए आवेदन नहीं दिया जाएगा, उनकी मान्यता रद्द करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/सुनीत

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story