प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर नेपाल के अधिकांश नगर पालिका ने दिया सार्वजनिक अवकाश



काठमांडू, 21 जनवरी (हि.स.)। 22 जनवरी को अयोध्या में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर नेपाल के अधिकांश स्थानीय सरकारों ने अपने-अपने नगर पालिका में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।

सप्तरी जिले के राजविराज नगरपालिका की कार्यकारी मेयर इसरत जहां प्रवीण ने एक सूचना जारी करते हुए कल पूरे नगरपालिका में सार्वजनिक अवकाश देने की घोषणा की है। मेयर की तरफ से सभी सरकारी इमारतों सहित प्रमुख चौक चौराहों पर सोमवार को दीए जलाने का भी निर्देश दिया है। साथ ही सम्पूर्ण नगरवासी से कल शाम को दीपावली मनाने की अपील भी की है।

इसी तरह जनकपुरधाम उपमहानगरपालिका ने भी सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा के दिन सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। जनकपुर स्थित जानकी मंदिर में सवा लाख दीप जलाने की तैयारी की जा रही है। जनकपुर के मेयर ने भी सभी नगरवासियों से शाम में दीपावली मनाने की अपील की है।

उधर बीरगंज महानगरपालिका में भी कल सार्वजनिक अवकाश देने की घोषणा की गई है। राममंदिर में मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। मेयर राजेशमान सिंह के निर्देशन में पूरे शहर की दीवालों पर रामायणकालीन चित्रों को अंकित कर सजाया गया है। इसके अलावा पूरे शहर में दीवाली मनाने की तैयारी है।

आज ही लुम्बिनी महानगरपालिका ने भी अयोध्या के प्राण प्रतिष्ठा के दिन सभी सरकारी दफ्तरों और स्कूलों में सार्वजनिक अवकाश देने का निर्णय किया गया है। नगरपालिका के तरफ से सार्वजनिक अवकाश देते हुए सभी दीया जलाने की अपील की गई है।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास /प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story