अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की पूरी दुनिया में धूम, दुबई की 'बुर्ज खलीफा' इमारत पर छाए भगवान राम

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की पूरी दुनिया में धूम, दुबई की 'बुर्ज खलीफा' इमारत पर छाए भगवान राम
अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की पूरी दुनिया में धूम, दुबई की 'बुर्ज खलीफा' इमारत पर छाए भगवान राम


- लंदन में भंडारे का आयोजन, मैक्सिको में स्थापित हुआ पहला राम मंदिर

दुबई/लंदन/वांशिगटन, 23 जनवरी (हि. स.)। अयोध्या में राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा की पूरी दुनिया में धूम है। इसी कड़ी में दुबई स्थित दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा ने बिल्डिंग पर भगवान राम और शिव के अलग-अलग चित्र लगाकर इस विशिष्ट दिन को विशेष रूप से रेखाकिंत किया। इसके अलावा ब्रिटेन के लंदन में भव्य भंडारे का आयोजन किया गया। मेक्सिको में पहले राम मंदिर को स्थापित किया गया। इसके अलावा दुनिया के कई देशों में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर भव्य आयोजन किए गए।

ब्रिटेन में हुए इस भंडारे में लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। वहीं इस भंडारे का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। दुनिया भर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का बेहतरीन तरीके से स्वागत किया गया।

अयोध्या के राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' (प्रतिष्ठापन) समारोह के अवसर पर मेक्सिको को अपना पहला भगवान राम मंदिर मिला। ये मंदिर क्वेरेटारो शहर में स्थित है। इस मंदिर में विराजमान भगवान की मूर्ति भारत से लाई गई है। मैक्सिकन मेजबानों की उपस्थिति में अमेरिकी पुजारी द्वारा मंदिर में पूजा की गई। यह कार्यक्रम प्रवासी भारतीयों द्वारा गाए गए मनमोहक भजनों और गीतों से भरा हुआ था।

मेक्सिको में भारतीय दूतावास ने राम मंदिर की घोषणा करते हुए लिखा, 'मेक्सिको में पहला भगवान राम मंदिर! अयोध्या में 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की पूर्व संध्या पर, मेक्सिको का क्वेरेटारो शहर पहले भगवान राम मंदिर का घर बन गया है। क्वेरेटारो में मेक्सिको का पहला भगवान हनुमान मंदिर भी है।

दूतावास ने आगे कहा कि 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह मैक्सिकन मेजबानों के साथ एक अमेरिकी पुजारी द्वारा किया गया था और मूर्तियों को भारत से लाया गया था और हॉल में भारतीय प्रवासियों द्वारा गाए गए पवित्र भजन और गीत गूंज रहे थे।'

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story