पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगी मरियम नवाज

लाहौर, 26 फरवरी (हि. स.)। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की पहली महिला मुख्यमंत्री के रूप में मरियम नवाज सोमवार को शपथ लेने जा रही हैं। ज्ञात रहे कि मरियम नवाज पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी हैं। पंजाब प्रांत में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) और उसके सहयोगियों के पास सदन में साधारण बहुमत है, इसलिए उनके शीर्ष स्थान पर कब्जा करने में कोई समस्या नहीं मानी जा रही है।

इस बीच, पीएमएलएन ने पंजाब विधानसभा में स्पीकर और डिप्टी स्पीकर दोनों पदों पर कब्जा कर लिया है। मुख्यमंत्री पद के लिए चुनाव पीएमएलएन की 50 वर्षीय मरियम नवाज और इमरान खान की पीटीआइ समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआइसी) के उम्मीदवार राणा आफताब अहमद के बीच होगा। पंजाब विधानसभा के मैराथन सत्र में शनिवार को सांसदों ने गुप्त मतदान के माध्यम से पीएमएल-एन नेता मलिक अहमद खान को सदन का संरक्षक और जहीर इकबाल चन्नार को उपाध्यक्ष चुना। वहीं, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के वरिष्ठ नेता सैयद ओवैस शाह को रविवार को सिंध प्रांत विधानसभा का अध्यक्ष चुना गया, जबकि पार्टी के ईसाई चेहरे एंथनी नवीद को उपाध्यक्ष चुना गया। वह देश के इतिहास में पहले गैर-मुस्लिम उपाध्यक्ष बन गए हैं।इस बीच, यूनाइटेड कश्मीर पीपुल्स नेशनल पार्टी ने पाकिस्तान पुलिस द्वारा मुजफ्फराबाद डिवीजन में पार्टी के उपाध्यक्ष राशिद अहमद की गिरफ्तारी की कड़ी निंदा की है। पाकिस्तान में सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर रोक आठवें दिन भी जारी रहा। इमरान खान की पार्टी पीटीआइ में नेतृत्व संकट के बीच बैरिस्टर अली जफर ने रविवार को पार्टी अध्यक्ष पद के लिए अपना नाम वापस ले लिया। पीटीआइ अध्यक्ष के लिए बैरिस्टर गौहर अली खान ने पार्टी के आंतरिक चुनाव से पहले बैरिस्टर अली जफर के नाम की घोषणा की थी। बैरिस्टर अली जफर ने कहा कि इमरान को जेल से बाहर लाने में जुटे होने के कारण पार्टी अध्यक्ष बनने पर हितों का टकराव होने की आशंका को देखते हुए वह मैदान से हट रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story