नेपाल में 15 साल पहले हुए हत्या के मामले में माओवादी नेता खाम गिरफ्तार

काठमांडू, 03 अप्रैल (हि.स.)। नेपाल पुलिस ने सीपीएन (एमसी) के नेता काली बहादुर खाम को 15 साल पहले हुए हत्या के एक मामले में मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात काठमांडू के गोंगबू से गिरफ्तार किया। उन पर वर्ष 2009 में चितवन स्थित माओवादी कैंप में एक व्यापारी की अपहरण कर हत्या करने का आरोप है।

खाम प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल 'प्रचंड' के बेहद करीबी माने जाते हैं। माओवादियों के विश्वस्त रहे काठमांडू के व्यापारी रामहरि श्रेष्ठ की हत्या के आरोप में खाम को गिरफ्तार किया गया है। उन पर श्रेष्ठ का अपहरण कर चितवन स्थित माओवादी लडाकू कैंप में प्रताड़ित करने और हत्या करने के आरोप में कोर्ट में मुकदमा चल रहा है।

काठमांडू के पुलिस अधीक्षक नवराज अधिकारी ने बुधवार को बताया कि पकड़े गए काली बहादुर खाम को आज चितवन जिला अदालत में पेश किया जाएगा। खाम सीपीएन (एमसी) के केंद्रीय सदस्य होने के साथ ही पार्टी के सुक्षा ब्यूरो के प्रमुख भी हैं। पार्टी की तरफ से प्रचंड की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी खाम पर है। खाम पर अवैध हथियार रखने के आरोप में काठमांडू के एक कोर्ट में मुकदमा लंबित है। पुलिस ने उनके घर से एके-47 राइफल और कई अन्य विदेशी पिस्टल बरामद किए थे।

वर्ष 2009 में व्यापारी श्रेष्ठ की काठमांडू के कोटेश्वर स्थित उनके घर से अपहरण कर चितवन स्थित माओवादियों के कैंप में ले जाकर हत्या कर दी गई थी। उस समय काली बहादुर खाम माओवादियों के कैंप का डिविजन कमांडर हुआ करता था।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास/पवन

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story