भारतीय मूल की 'अंडरकवर एजेंट' ब्रिटिश जासूस नूर इनायत के नाम पर रखा गया लंदन में 'काउंसिल हाउसिंग ब्लॉक' का नाम

लंदन, 21 दिसंबर (हि.स.)। भारतीय मूल की ब्रिटिश जासूस और टीपू सुल्तान की वंशज नूर इनायत खान के नाम पर लंदन में एक ‘काउंसिल हाउसिंग ब्लॉक’ का नाम रखा गया है। इसके लिए मतदान कराया गया था।

कैमडेन काउंसिल ने बुधवार को एक समारोह में ‘‘नूर इनायत खान हाउस’’ का अनावरण किया। इस मौके पर लेबर पार्टी के स्थानीय सांसद एवं विपक्षी नेता कीर स्टार्मर, खान की जीवनी की लेखिका श्रबानी बसु और कैमडेन काउंसिल के नेता और स्थानीय निवासी मौजूद थे।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन के स्पेशल ऑपरेशंस एक्जीक्यूटिव (एसओई) के लिए ‘अंडरकवर एजेंट’ के रूप में भारतीय मूल की जासूस नूर इनायत खान के योगदान का सम्मान करने के लिए ‘काउंसिल हाउसिंग ब्लॉक’ का नामकरण उनके नाम पर किया गया है। कैमडेन वह नगर था जहां युवा नूर 1943 में नाजी-कब्जे वाले फ्रांस के लिए रवाना होने से पहले अपने परिवार के साथ रहती थीं।

‘स्पाई प्रिंसेस: द लाइफ ऑफ नूर इनायत खान’ की लेखिका बसु ने कहा, यह अद्भुत है कि कैमडेन के निवासियों ने हाउसिंग ब्लॉक का नाम नूर इनायत खान के नाम पर रखने के लिए मतदान किया। कैमडेन के लोगों ने वास्तव में नूर को अपने दिल में बसा लिया है। उन्होंने कहा, ‘‘वह एक सूफी थीं, वह धार्मिक सहिष्णुता में विश्वास करती थीं, वह अहिंसा और राष्ट्रों के बीच शांति में विश्वास करती थीं। आइए आज हम शांति और सद्भाव के लिए उनका संदेश लेकर जाएं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story