नेपाल : दो तिहाई बहुमत के साथ ओली पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा

नेपाल : दो तिहाई बहुमत के साथ ओली पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा


नेपाल : दो तिहाई बहुमत के साथ ओली पेश करेंगे सरकार बनाने का दावा


काठमांडू, 11 जुलाई (हि.स.)। नेपाल में बनते बिगड़ते राजनीतिक समीकरण के साथ ही प्रधानमंत्री पुष्पकमल दाहाल प्रचण्ड शुक्रवार को जैसे ही अपने पद से इस्तीफा देंगे वैसे ही केपी शर्मा ओली दो तिहाई बहुमत के साथ सरकार बनाने का दावा पेश करने वाले हैं, इसके लिए सभी घटक दलों के सांसदों का हस्ताक्षर करा लिया गया है।

शुक्रवार को प्रतिनिधि सभा की बैठक में प्रधानमंत्री प्रचण्ड की तरफ से विश्वास का मत लेने का प्रस्ताव पेश किए जाने का कार्यक्रम है। माना जा रहा है कि संसद में विश्वास का मत लेने के दौरान अपना संबोधन कर प्रधानमंत्री प्रचण्ड अपने इस्तीफे की घोषणा करने वाले हैं। हालांकि माओवादी पार्टी संसदीय दल के प्रमुख सचेतक हितराज पाण्डे ने दावा किया कि चाहे जितना कम वोट मिले पर प्रचण्ड विश्वास के मत के दौरान मत विभाजन जरूर कराएंगे।

इधर, नए गठबन्धन ने कल प्रधानमंत्री प्रचण्ड द्वारा अपने पद से इस्तीफा देते ही सरकार बनाने के लिए दावा पेश करने की तैयारी की है। नेकपा एमाले के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली के नेतृत्व में गठबन्धन सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा। आज नेपाली कांग्रेस और एमाले के शीर्ष नेताओं के बीच हुई बैठक में प्रचण्ड के इस्तीफा देने के साथ ही दो तिहाई सांसदों के हस्ताक्षर सहित राष्ट्रपति के पास सरकार बनाने का दावा पेश किए जाने की जानकारी दी गई है।

नेपाली कांग्रेस के महामंत्री गगन थापा ने बताया कि आज ही सभी घटक दलों को अपने अपने सांसदों के हस्ताक्षर सहित का समर्थन पत्र तैयार करने को कह दिया गया है। कांग्रेस की तरफ से समर्थन सहित का हस्ताक्षर ओली को सौंप दिया गया है। एमाले के प्रमुख सचेतक महेश बर्तौला ने कहा कि सभी समर्थक दलों का हस्ताक्षर आज देरशाम तक पहुंचने की जानकारी दी है।

ओली को प्रधानमंत्री बनाने के लिए एमाले के 78 सांसदों के अलावा नेपाली कांग्रेस के 89, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी के 14, जनता समाजवादी पार्टी के 12, जनमत पार्टी के 6, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी के 4 और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी के 4 सांसदों का समर्थन मिलने का निर्णय हो चुका है। 275 सदस्यीय प्रतिनिधिसभा में ओली 207 सांसदों के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश करने वाले हैं।

हिन्दुस्थान समाचार / पंकज दास / प्रभात मिश्रा

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story