जेवियर माइली अर्जेंटीना के राष्ट्रपति निर्वाचित, बड़े बदलाव का वादा

जेवियर माइली अर्जेंटीना के राष्ट्रपति निर्वाचित, बड़े बदलाव का वादा


जेवियर माइली अर्जेंटीना के राष्ट्रपति निर्वाचित, बड़े बदलाव का वादा


ब्यूनस आयर्स, 20 नवंबर (हि.स.)। अर्जेंटीना के अगले राष्ट्रपति दक्षिणपंथी नेता जेवियर माइली होंगे। रविवार को निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में अपने पहले संबोधन में माइली ने कहा कि देश की स्थिति गंभीर है। उन्होंने राष्ट्रपति पद संभालने के बाद बड़े बदलाव करने का वादा किया। जेवियर माइली ने कहा कि आज से अर्जेंटीना का पुनर्निर्माण शुरू हो रहा है।

अर्जेंटीना के चुनाव प्राधिकरण के अनुसार, चुनाव में जेवियर माइली को 55.8 प्रतिशत और अर्थव्यवस्था मंत्री सर्जियो मस्सा को 44.2 प्रतिशत वोट मिले। द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, अमेरिका में दक्षिणपंथी उदारवादी जेवियर माइली की तुलना डोनाल्ड जे. ट्रंप से की जाती है। 53 वर्षीय माइली एक अर्थशास्त्री जरूर हैं पर उनके पास सही मायने में कोई राजनीतिक अनुभव नहीं है। वह देश की अर्थव्यवस्था को कैसे पटरी पर लाते हैं, यह सबसे बड़ा सवाल है।

माइली ने खर्च और करों में कटौती करने, अर्जेंटीना के केंद्रीय बैंक को बंद करने और देश की मुद्रा को अमेरिकी डॉलर से बदलने का वादा किया है। उन्होंने गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने, बंदूकों पर नियमों को शिथिल करने और केवल उन देशों पर विचार करने का प्रस्ताव दिया है जो अर्जेंटीना के सहयोगियों के रूप में समाजवाद के खिलाफ लड़ना चाहते हैं। वह उदाहरण के तौर पर अक्सर संयुक्त राज्य अमेरिका और इजराइल का नाम लेते रहे हैं। उल्लेखनीय है कि अर्जेंटीना लैटिन अमेरिका की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश है। आज यह देश मुद्रास्फीति, बढ़ती मंदी और गरीबी की समस्या से दोचार हो रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story