इज़राइल मिस्र में नई वार्ता के लिए तैयार, दक्षिण गाजा में सेना घटाई

इज़राइल मिस्र में नई वार्ता के लिए तैयार, दक्षिण गाजा में सेना घटाई
इज़राइल मिस्र में नई वार्ता के लिए तैयार, दक्षिण गाजा में सेना घटाई


- इज़राइल ने द. गाजा से एक को छोड़ बाकी सभी सैन्य ब्रिगेड को हटाया

- इजराइल और हमास के साथ नए दौर की वार्ता की मेजबानी करेगा मिस्र

येरूशलम/काहिरा 8 अप्रैल (हि.स.)। इज़राइल ने रविवार को कहा कि उसने दक्षिणी गाजा से और अधिक सैनिकों को वापस बुलाते हुए केवल एक ब्रिगेड छोड़ी है। इजराइल ने कहा कि उसने और हमास ने छह माह से जारी संघर्ष में संभावित युद्धविराम पर ताजा बातचीत के लिए मिस्र में टीम को भेजा है।

इजराइल साल की शुरुआत से ही गाजा में सैनिकों की संख्या कम कर रहा है और मानवीय स्थिति में सुधार करने के लिए अपने सहयोगी अमेरिका से उस पर दबाव बढ़ रहा है, खासकर पिछले हफ्ते सात सहायता कर्मियों की हत्या के बाद। सैन्य प्रवक्ता ने सैनिकों को वापस बुलाने के कारणों या इसमें शामिल संख्या के बारे में विवरण नहीं दिया लेकिन रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा कि सैनिक गाजा में भविष्य के अभियानों के लिए तैयारी करेंगे। इज़राइल और हमास दोनों ने पुष्टि की कि वे मिस्र में प्रतिनिधिमंडल भेज रहे हैं। हमास युद्ध को ख़त्म करने और इज़राइली सेना की वापसी के लिए समझौता चाहता है। इज़राइल ने कहा कि किसी भी युद्धविराम के बाद, वह हमास को उखाड़ फेंकेगा जिसने उसके विनाश की शपथ ली है।

इज़राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि बंधकों की रिहाई के बिना कोई समझौता नहीं होगा और वह अंतरराष्ट्रीय दबाव के आगे नहीं झुकेंगे। हमास का कहना है कि एक समझौते में गाजा पट्टी के पार निवासियों की आवाजाही की स्वतंत्रता शामिल होनी चाहिए।

इज़राइली आंकड़ों के अनुसार हमास के 7 अक्टूबर के हमले के दौरान 250 से अधिक बंधकों को पकड़ लिया गया और लगभग 1,200 लोग मारे गए। गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजराइली हमले में 33,100 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं। गाजा में अभी भी करीब 130 बंधकों को बंधक बनाकर रखा गया है। एन्क्लेव से सेना की वापसी के बारे में पूछे जाने पर इज़राइल के जनरल स्टाफ के प्रमुख हर्ज़ी हलेवी ने संवाददाताओं से कहा कि सेना लंबे युद्ध के अनुरूप ढल रही है। अपने कार्यालय के एक बयान के अनुसार गैलेंट ने सैन्य अधिकारियों के साथ एक बैठक में कहा कि सैन्य बलों को वापस बुलाया जा रहा है और वे अपने अगले मिशन की तैयारी कर रही है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story