नेपाली नागरिक को हमास ने बन्धक बनाया, आईडीएफ ने वीडियो किया जारी

नेपाली नागरिक को हमास ने बन्धक बनाया, आईडीएफ ने वीडियो किया जारी
नेपाली नागरिक को हमास ने बन्धक बनाया, आईडीएफ ने वीडियो किया जारी


काठमांडू, 20 नवंबर (हि.स)। इजराइल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने हमास द्वारा एक नेपाली सहित दो लोगों को बन्धक बनाए जाने का वीडियो सार्वजनिक किया है। नेपाल सरकार की तरफ से अपने एक नागरिक के अभी भी लापता होने और हमास द्वारा बन्धक बनाए जाने की आशंका जतायी गई थी।

नेपाल के आग्रह के बाद लापता नागरिक को ढूंढने के क्रम में इजराइल डिफेंस फोर्स को गाजा के शिफा अस्पताल के सीसीटीवी का एक दृश्य सार्वजनिक कर नेपाली नागरिक को हमास द्वारा बन्धक बनाए जाने की पुष्टि की है। आईडीएफ ने अपने वेरिफाईड एक्स असाउंट पर इस सीसीटीवी वीडियो को सार्वजनिक करते हुए लापता हुए नेपाली नागरिक सहित एक थाई नागरिक के बन्धक बना कर रखने की जानकारी दी है। हमास ने इजराइल के किबुज अलुमिम में आक्रमण कर वहां रहे कई लोगों को बन्धक बनाते हुए अगवा कर गाजा क्षेत्र में ले गए थे। नेपाली छात्र विपिन जोशी भी उनमें से एक थे।

इस वीडियो के सार्वजनिक होने के बाद नेपाल के विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। मंत्रालय की प्रवक्ता सेवा लम्साल ने इस वीडियो पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आईडीएफ की तरफ से जो वीडियो रिलीज किया गया है, वह 7 अक्टूबर का है। एक महीने से भी अधिक समय पहले के इस वीडियो से नेपाल के लापता नागरिक की वर्तमान अवस्था के बारे में कुछ भी यकीन के साथ नहीं कहा जा सकता है। लम्साल ने बताया कि विदेश मंत्रालय इजराइल अथॉरिटीज के लगातार संपर्क में है और लापता नागरिक की वर्तमान अवस्था का पता लगाने की कोशिश कर रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार/पंकज दास /दधिबल

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story