न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा- इजराइल को साल भर पहले से थी हमास के हमले की जानकारी

न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा- इजराइल को साल भर पहले से थी हमास के हमले की जानकारी


न्यूयॉर्क टाइम्स का दावा- इजराइल को साल भर पहले से थी हमास के हमले की जानकारी


- 40 पन्नों की खुफिया रिपोर्ट को खुफिया संगठन ने गंभीरता से नहीं लिया

- इस्लामिक संगठन के साजिश व 7 अक्टूबर जैसा हमला कल्पना और क्षमता से परे

यरुशलम, 1 दिसंबर (हि.स.)। हमास के हमले की जानकारी इजराइल को एक साल पहले से थी, लेकिन खुफिया संगठन ने इस साजिश को हल्के में लिया। यह खुलासा अमेरिका के प्रमुख समाचार पत्र न्यूयॉर्क टाइम्स ने किया है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार यह माना गया कि फलस्तीनी संगठनों हमास, इस्लामिक जिहाद समेत अन्य संगठनों के पास इजराइल से सीधे टक्कर लेने का दुस्साहस नहीं करेंगे और और इजराइली ताकत और तकनीकी के आगे कहां टिक पाएंगे और सुरक्षा को भेदेने में नाकाम रहेंगे।

रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली अधिकारियों को फलस्तीनी संगठनों की साजिश के बारे में 40 पेज की खुफिया रिपोर्ट दी थी। उसका कूटनाम जेरिचो वाल था। इसमें दक्षिणी शहरों-कस्बों पर हमास के हमले की कल्पना की गई थी, लेकिन रिपोर्ट में जिस तरह के हमले की कल्पना थी, उसकी तुलना में सात अक्टूबर का हमला अकल्पनीय था।

बकौल एजेंसी, इज़राइली सेना ने खुफिया रिपोर्ट पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया और कहा कि वर्तमान में हमारा ध्यान आतंकवादी संगठन हमास से खतरे को खत्म करने पर केंद्रित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि खुफिया दस्तावेज को कई इजरायली सैन्य और खुफिया अधिकारियों ने देखा था। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं हो पाया था कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू या अन्य शीर्ष नेताओं ने इसे देखा था या नहीं।

ज्ञात रहे कि सात अक्टूबर को इजराइली सुरक्षा व्यवस्था को ध्वस्त करते हुए हमास ने जल, थल और वायु मार्ग से इजराइली शहरों पर हमला कर कुछ घंटों में 1,200 लोगों को मार डाला था और हजारों लोगों को घायल कर दिया था। साथ ही लगभग 250 लोगों को अगवा कर गाजा में ले जाकर बंधक लिया था।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story