अमेरिकी विदेश मंत्री ने इजराइल से नागरिक सुरक्षा का किया अनुरोध



यरूशलम, 4 नवंबर, (हि. स.)। इजराइल और हमास के बीच जारी संघर्ष के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को इजराइल से गाजा में नागरिकों की सुरक्षा का आग्रह किया है। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि इजराइल को अपनी रक्षा के साथ गाजा में युद्ध के बीच फंसे नागरिकों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी चाहिए।

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा कि हम इस प्रस्ताव के लिए मजबूती से खड़े हैं कि इजरायल के पास न केवल अधिकार है, बल्कि अपनी रक्षा करने का दायित्व भी है और यह सुनिश्चित करना है कि सात अक्टूबर जैसी घटना फिर कभी न हो।

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि इजराइल अपनी रक्षा कैसे करता है यह मायने रखता है और यह काफी महत्वपूर्ण है कि जब हमास की गोलीबारी में फंसे नागरिकों की सुरक्षा की बात आती है तो उन्हें बचाने के लिए सभी कदम उठाए जाने चाहिए, जिसकी सख्त जरूरत है।

जानकारी के मुताबिक इजराइली सैनिकों ने गाजा की घेराबंदी काफी मजबूत कर दी है। इजरायली सैनिकों का मकसद गाजा में हमास का खात्मा है। इसलिए सैनिकों की कार्रवाई तेज होती जा रही है। इधर, गाजा में जारी इजरायली कार्रवाई के बीच लेबनान से संघर्ष बढ़ सकता है। इजरायल ने कहा कि वह लेबनान के साथ अपनी सीमा पर हाई अलर्ट मोड में तैनात है, क्योंकि वहां संघर्ष की आशंका बढ़ी है।

जानकारी के अनुसार, हिज्बुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह के बयान के बयान के बाद इजराइल और लेबनान सीमा पर तनाव और भी अधिक बढ़ गया है। साथ ही हिज्बुल्लाह आतंकवादी समूह ने इजरायली सीमा पर बार-बार गोलीबारी की है। इससे पहले हिज्बुल्लाह ने गुरुवार को उत्तरी इजरायल में इजरायली सैन्य ठिकानों पर ड्रोन, मोर्टार फायर और आत्मघाती ड्रोन से हमला किया था। इसके जवाब में इजराइल ने जवाबी कार्रवाई की।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story