हमास से लड़ाई में भारतीय मूल के एक इजराइली सैनिक की मौत

यरुशलम, 8 दिसंबर (हि. स.)। इजराइल और हमास के बीच गाजा पट्टी में संघर्ष के दौरान मंगलवार को भारतीय मूल के इजराइली सैनिक की मौत हो गई। भारतीय यहूदी विरासत केंद्र के हवाले से यह जानकारी दी है।

जानकारी के अनुसार मास्टर सार्जेंट (रिटायर्ड) गिल डेनियल की मंगलवार को गाजा में हमास के आतंकियों ने हत्या कर दी। वह अशदोद के रहने वाले थे जहां बुधवार को उनका अंतिम संस्कार एक सैन्य कब्रिस्तान में किया गया। वहीं, इजराइली रक्षा बलों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि हमास के साथ लड़ाई के दौरान मारे गए दो और सैनिकों में गिल भी शामिल थे।

भारतीय यहूदी विरासत केंद्र ने कहा कि हमास के साथ जारी युद्ध में इजराइल ने अभी तक कई सैनिकों को खो दिया है। हम इजराइल सेना की एक और सैनिक की मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हैं। केंद्र के मुताबिक, गाजा में युद्ध शुरू होने के तुरंत बाद गिल 10 अक्टूबर को रिजर्व में गए थे। मालूम हो कि गिल ने हिब्रू यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ फार्मेसी से मास्टर डिग्री हासिल की थी।

मालूम हो कि इजराइली हमले में अब तक 16,248 लोग मारे गए हैं, जिसमें 7,112 बच्चे और 4,885 महिलाएं शामिल हैं। वहीं, इजराइल ने कहा है कि हमास ने 100 से अधिक बंधकों को वापस किया है लेकिन 138 लोग अभी भी उसके कब्जे में हैं, जिनमें महिलांए और बच्चे शामिल हैं। इजरायली सेना के प्रवक्ता डेनाइल हगरी ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इन्हें छुड़ाने का आग्रह किया।

हिन्दुस्थान समाचार/अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story