इजराइल के मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने नेतन्याहू सरकार से दिया इस्तीफा



यरूशलम, 10 जून (हि.स.)। इजराइल के मंत्री बेनी गैंट्ज़ ने रविवार को प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार से इस्तीफा देने की घोषणा की। इसके साथ ही गाजा में महीनों से चल रहे युद्ध के बीच दक्षिणपंथी गठबंधन वाली सरकार के एकमात्र मध्यमार्गी वाले मंत्री सत्ता से बाहर हो गए हैं।

गैंट्ज़ की मध्यमार्गी पार्टी के सरकार के बाहर जाने से सरकार को तत्काल कोई खतरा नहीं होगा लेकिन इसका गंभीर प्रभाव पड़ सकता है जिससे नेतन्याहू अतिवादियों पर निर्भर हो जाएंगे। वहीं गाजा में जारी युद्ध का कोई अंत नहीं दिखाई देगा और लेबनानी हिजबुल्लाह के साथ संभावित लड़ाई बढ़ सकती है।

पिछले महीने, गैंट्ज़ ने नेतन्याहू को गाजा के लिए एक स्पष्ट रणनीति के साथ 8 जून की समय सीमा दी थी, जहां इजराइल सत्तारूढ़ फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ विनाशकारी सैन्य हमले पर जोर दे रहा है। नेतन्याहू ने अल्टीमेटम दिए जाने के तुरंत बाद इसे टाल दिया।

गैंट्ज़ ने रविवार को कहा कि नेतन्याहू का मंत्रिमंडल महत्वपूर्ण रणनीतिक निर्णयों को प्रभावित कर रहा है। उन्होंने कहा कि जब बंधक अभी भी गाजा में थे और सैनिक वहां लड़ रहे थे, तब इस्तीफा देना एक कठिन निर्णय था।

गैंट्ज़ ने एक टेलीविज़न समाचार सम्मेलन में कहा कि नेतन्याहू हमें सच्ची जीत की ओर बढ़ने से रोक रहे हैं। इसलिए हम आज आपातकालीन सरकार को भारी मन से लेकिन पूरे आत्मविश्वास के साथ छोड़ रहे हैं। नेतन्याहू ने सोशल मीडिया पोस्ट में जवाब दिया जिसमें उन्होंने गैंट्ज़ से कहा कि युद्ध के मोर्चे को छोड़ने का समय नहीं है। गैंट्ज़ के चले जाने से, नेतन्याहू उस मध्यमार्गी गुट का समर्थन खो देंगे जिसने गाजा युद्ध में आठ महीने से बढ़ते राजनयिक और घरेलू दबाव के समय इज़राइल और विदेशों में सरकार के लिए समर्थन बढ़ाने में मदद की है।

जबकि उनका गठबंधन संसद की 120 सीटों में से 64 पर नियंत्रण रखता है, नेतन्याहू को अब अति-राष्ट्रवादी दलों के राजनीतिक समर्थन पर अधिक निर्भर रहना होगा, जिनके नेताओं ने युद्ध से पहले ही वाशिंगटन को नाराज़ कर दिया था और जिन्होंने तब से गाजा पर पूर्ण इज़राइली कब्जे का आह्वान किया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story