अमेरिका का कड़ा रुख देख इजराइल इरेज क्रॉसिंग खोलने पर सहमत

अमेरिका का कड़ा रुख देख इजराइल इरेज क्रॉसिंग खोलने पर सहमत
अमेरिका का कड़ा रुख देख इजराइल इरेज क्रॉसिंग खोलने पर सहमत


अमेरिका का कड़ा रुख देख इजराइल इरेज क्रॉसिंग खोलने पर सहमत


वाशिंगटन, 05 अप्रैल (हि.स.)। अमेरिका के बाइडेन प्रशासन ने गुरुवार देररात कहा कि इजराइल गाजा में सहायता के लिए इरेज क्रॉसिंग खोलने पर सहमत हो गया है। यह कदम एन्क्लेव में गंभीर मानवीय संकट पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की बढ़ती निराशा को कम करने के उद्देश्य से प्रतीत होता है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, इजराइली सरकार ने बाइडेन प्रशासन के इस बयान पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की। यह बयान राष्ट्रपति बाइडेन की प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ तनावपूर्ण फोन कॉल के कुछ घंटों बाद आया। कॉल के दौरान बाइडेन ने इजराइल से कहा कि भविष्य में समर्थन इस पर निर्भर होगा कि गाजा में मानवीय स्थिति के बारे में उनकी चिंता को किस नजरिये से देखता है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडेन के आग्रह पर इजराइल ने उत्तरी गाजा में सहायता की पहुंचाने के लिए इरेज क्रॉसिंग को खोलने, एन्क्लेव में सीधी सहायता के लिए अशदोद बंदरगाह का उपयोग करने और जॉर्डन से डिलीवरी में उल्लेखनीय वृद्धि करने पर सहमति व्यक्त की है। प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा है कि क्रासिंग को तत्काल खोलने की जरूरत है।

द न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, इजराइल की युद्ध कैबिनेट ने उपायों को मंजूरी देने के लिए स्थानीय समयानुसार शुक्रवार सुबह निर्णय लिया। यह जानकारी टाइम्स ऑफ इजराइल अखबार ने भी अपनी वेबसाइट पर साझा की है। इस अखबार के अनुसार, इरेज क्रॉसिंग और अशदोद बंदरगाह के अस्थायी उपयोग की अनुमति दी गई है। यह बंदरगाह इजराइल के भू-मध्य सागरीय तट पर गाजा से लगभग 16 मील उत्तर में स्थित है।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story