इजराइली हवाई हमले में दमिश्क में ईरान के वाणिज्य दूतावास की इमारत नष्ट : सीरिया

दमिश्क, 2 अप्रैल (हि. स.)। सीरिया के सरकारी मीडिया ने सोमवार को जानकारी दी कि दमिश्क में ईरान के दूतावास के कांसुलर प्रभाग की इमारत को इजराइली हवाई हमले में नुकसान पहुंचा और इमारत के अंदर मौजूद सभी लोग मारे गए या घायल हो गए।

ईरानी अरबी भाषा के सरकारी टेलीविजन अल-आलम और अरबी क्षेत्र के टेलीविजन स्टेशन अल-मदीन ने कहा कि हमले में ईरानी सैन्य सलाहकार जनरल अली रजा जहदी की मौत हो गई। जहदी ने पहले 2016 तक लेबनान और सीरिया में ईरानी कुलीन कुद्स फोर्स का नेतृत्व किया था। ईरान से हालांकि इस संदर्भ में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने ईरान के राजदूत होसैन अकबरी से मुलाकात के बाद मीडिया को अधिक जानकारी दिए बगैर बताया कि “कई” लोग मारे गए। ईरान के सरकारी टेलीविजन ने कहा कि ईरानी राजदूत का निवास कांसुलर भवन में था, जो दूतावास के बगल में स्थित था।

सरकारी समाचार एजेंसी एसएएनए ने एक अनाम सैन्य स्रोत का हवाला देते हुए कहा कि माज़ेह के कड़ी सुरक्षा वाले इलाके में इमारत जमींदोज हो गई है। राहतकर्मी मलबे के नीचे शवों की तलाश कर रहे हैं। ब्रिटेन स्थित विपक्षी युद्ध निगरानीकर्ता सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि हमले में कम से कम छह लोग मारे गए।

इजरायली सेना ने तुरंत कोई टिप्पणी नहीं की। इजराइल ने हाल के वर्षों में सीरिया के सरकार-नियंत्रित हिस्सों के अंदर ठिकानों पर सैकड़ों हमले किए हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story