हमास के खिलाफ इजराइल युद्ध के 6 माह पूरे, चुनाव की मांग को लेकर नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शन तेज, आज येरूशलम में रैली

तेल अवीव, 7 अप्रैल (हि.स.)। गाजा में हमास के खिलाफ छह माह से चल रहे इजराइल युद्ध के बीच शनिवार को बड़ी संख्या में इजराइल के नागरिकों ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी प्रधानमंत्री नेतन्याहू के इस्तीफे और देश में जल्द चुनाव की मांग कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों ने हमास की तरफ से बंधक बनाए लोगों की रिहाई का आह्वान किया। प्रदर्शनकारी रविवार को फिर सड़कों पर उतरेंगे और येरूशलम में रैली निकालने योजना बनाई गई है।

गाजा में हमास के खिलाफ इजराइल का युद्ध रविवार को सातवें महीने में प्रवेश कर गया। इसके साथ ही नेतन्याहू सरकार का विरोध तेज हो रहा है। शनिवार को एकबार फिर बड़ी संख्या में लोगों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी अब जल्द चुनाव की मांग कर रहे हैं। इस मांग को लेकर राजधानी सहित कई दूसरे शहरों में रैलियां आयोजित कर नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग करते हुए नारेबाजी की। ऐसी ही एक रैली में इजराइल के विपक्षी नेता येर लैपिड ने हिस्सा लिया और प्रदर्शनकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि जबतक हम उन्हें घर नहीं भेजेंगे, वे इस देश को आगे नहीं बढ़ने देंगे।

इजराइल के आंकड़ों के अनुसार, हमास के हमले में दक्षिणी इजराइल में 1,170 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से अधिकांश आम नागरिक थे। जबकि हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, हमास के खिलाफ इजराइल के जवाबी हमले में गाजा में कम से कम 33,137 लोग मारे गए हैं।

7 अक्टूबर को आतंकवादियों ने लगभग 250 इजराइलियों और विदेशी नागरिकों को बंधक बना लिया था। सेना का कहना है कि 129 लोग अभी भी गाजा में बंद हैं, जिनमें 34 लोग शामिल हैं जिन्हें मृत मान लिया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/ संजीव

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story