गाजा में अस्पताल के नीचे सुरंग में मिले हमास की बर्बरता के निशां

गाजा में अस्पताल के नीचे सुरंग में मिले हमास की बर्बरता के निशां


गाजा में अस्पताल के नीचे सुरंग में मिले हमास की बर्बरता के निशां


गाजा में अस्पताल के नीचे सुरंग में मिले हमास की बर्बरता के निशां


तेल अवीव/यरुशलम/वाशिंगटन, 14 नवंबर (हि.स.)। गाजा पट्टी में छिड़े युद्ध के 39वें दिन आज (मंगलवार) सुबह इजराइल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने बड़ा खुलासा किया । आईडीएफ ने कहा कि गाजा में रनतीसी अस्पताल के नीचे हमास की सुरंग में एक कमरा मिला है। संभवतः इसमें हमास ने इजराइल से बंधक बनाए गए नागरिकों को रखा था। इस कमरे में मिले कैलेंडर में सात अक्टूबर के नरसंहार के बाद के दिनों को 'ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड' शीर्षक के साथ चिह्नित किया गया है। यह जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स में दी गई है।

हमास ने गाजा पर नियंत्रण खोयाः मीडिया रिपोर्ट्स में आईडीएफ के हवाले से कहा गया है कि हमास की यह सुरंग रनतीसी अस्पताल और एक स्कूल में खुलती है। इस बीच इजराइल के रक्षामंत्री योव गैलेंट का कहना है कि हमास ने गाजा पर नियंत्रण खो दिया है। आतंकवादी दक्षिण की ओर भाग रहे हैं। वह नागरिक ठिकानों को लूट रहे हैं।

बाइडन बोले-अस्पतालों को संरक्षित किया जाना चाहिएः मौजूदा परिदृश्य पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि गाजा के अस्पतालों को संरक्षित करने की जरूरत है। इजराइली सेनाएं अस्पतालों के बिलकुल करीब पहुंच चुकी हैं। इजराइल ने हमास कमांड कॉम्प्लेक्स के नियंत्रण को जब्त करने के लिए संघर्ष किया है। यह कॉम्पलेक्स अल शिफा अस्पताल के नीचे स्थित है। बाइडेन ने कहा कि अमेरिकी अधिकारी हमास और अन्य आतंकवादी समूहों द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों की रिहाई के लिए प्रयासरत हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन चिंतितः विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सोमवार को रोगियों के लिए गंभीर और खतरनाक स्थिति की चेतावनी दी है। संगठन ने एक बयान में कहा कि ईंधन और पानी खत्म होने और मरीजों की जान जोखिम में डालने के बाद अल शिफा अब अस्पताल के रूप में काम नहीं कर रहा है।

हमास का शीर्ष कमांडर ढेरः आईडीएफ ने दावा किया है कि सैनिकों ने हमास के शीर्ष कमांडर को एयर स्ट्राइक में ढेर कर दिया है। इसका नाम अमहद सियाम है। वह गाजा के एक अस्पताल में करीब 1000 लोगों को बंधक बनाकर रखे हुए था। वह सियाम अस्पताल से आम नागरिकों और मरीजों को निकलने नहीं दे रहा था। सियाम गाजा के रनतीसी अस्पताल में डेरा जमाए हुए था।

हिन्दुस्थान समाचार/मुकुंद

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story