मिस्र में गाजा में संघर्ष विराम की वार्ता रही बेनतीजा



काहिरा, 6 मार्च (हि.स.)। गाजा में संघर्ष विराम और इजराइली बंधकों की रिहाई को लेकर हमास के साथ तीन दिनों की वार्ता मंगलवार को बेनतीजा समाप्त हो गई। मिस्र के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

अमेरिका, कतर और मिस्र ने समझौता कराने के लिए मध्यस्थता करते हुए हफ्तों कोशिश की। समझौते के तहत, हमास रमजान के महीने के दौरान संघर्ष विराम के एवज में 40 बंधकों को रिहा करेगा। वहीं, इजराइल को कुछ फलस्तीनी कैदियों को रिहा करना होगा और गाजा में मानवीय राहत सहायता पहुंचने देना होगा। मिस्र के दो अधिकारियों ने कहा कि तीन दिवसीय वार्ता समाप्त हो गई है। उन्होंने कहा कि हमास ने यह प्रस्ताव दिया कि मध्यस्थ आगामी दिनों में इजराइल के साथ चर्चा करेंगे।

हमास ने इजराइल के आक्रमण बंद करने, क्षेत्र से सैनिकों को हटाने और काफी संख्या में फलस्तीनी कैदियों को रिहा करने तक, अपने कब्जे में रखे गये सभी अनुमानित 100 बंधकों को रिहा करने से इनकार कर दिया। हमास के प्रवक्ता जिहाद ताहा ने कहा कि वार्ता जारी है लेकिन गेंद इजराइल के पाले में है। मध्यस्थों को उम्मीद थी कि रमजान से पहले एक समझौता हो जाएगा। चांद नजर आने के आधार पर यह महीना 10 मार्च के आसपास शुरू होगा।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story