रूस पर यूक्रेन ने 53 ड्रोन से किया अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला

रूस पर यूक्रेन ने 53 ड्रोन से किया अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला
रूस पर यूक्रेन ने 53 ड्रोन से किया अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला


रूस पर यूक्रेन ने 53 ड्रोन से किया अब तक का सबसे बड़ा हवाई हमला


रूसी हमले में खार्किव में चार लोगों की मौत

कीव, 6 अप्रैल (हि. स.)। रूस और यूक्रेन के बीच जारी पिछले 2 साल से जारी युद्ध के बीच यूक्रेन ने रूस पर अब तक का बड़ा हमला बोला है। यूक्रेन ने रूसी सीमा के रोस्तोव क्षेत्र में 53 ड्रोन से हमला किए जिसे यूक्रेन की तरफ से अबतक के सबसे बड़े हवाई हमलों में एक माना जा रहा है। वहीं, रूस ने गुरुवार को ड्रोन से यूक्रेन के खार्किव इलाके पर हमला बोला। हमले में चार लोगों की मौत हो गई। हालांकि, रूसी सेना ने सभी ड्रोन मार गिराने का दावा किया है। इनमें से 44 ड्रोन को मोरोजोस्की में मार गिराया गया।

रोस्तोव गवर्नर ने कहा कि हमले में एक पावर सवस्टेशन को क्षति पहुंची है। यूक्रेन के अधिकारियों की ओर से इस संबंध में कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

रूसी मीडिया की ओर से कहा गया है कि मोरोजोस्की के पास सैन्य हवाई क्षेत्र स्थित है। हालांकि, साफ नहीं हो पाया है कि उनका निशाना सैन्य हवाई क्षेत्र था या नहीं। वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि नौ अन्य ड्रोन को रूस के सीमावर्ती क्षेत्र कुर्स्क, बेलगोरोद, क्रास्नोडार और निकटवर्ती सेराटोव में इंटरसेप्ट कर लिया गया। सेराटोव क्षेत्र में रूसी बमवर्षक विमान का एयरबेस स्थित है। रूस ने गुरुवार को ड्रोन से यूक्रेन के खार्किव इलाके पर हमला बोला। हमले में चार लोगों की मौत हो गई। हमले में 12 लोगों के घायल होने की भी सूचना है। वहीं जमीवस्का थर्मल पावर प्लांट को भी निशाना बनाया। जिसके कारण खार्किव इलाके में करीब 3,50,000 लोग के घरों में अंधेरा छा गया। यूक्रेन के छह इलाकों में पावर सप्लाई के दौरान कुछ कटौती भी करनी पड़ी। हमले में 15 ड्रोन का प्रयोग किया गया था। रूसी बैलिस्टिक मिसाइल से बचने के लिए यूक्रेन को और वायु रक्षा प्रणाली प्रदान करने पर नाटो के सहयोगी सदस्य गुरुवार को सहमत हुए हैं।

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि यह तब और जरूरी हो जाता है जब चीन, उत्तर कोरिया और ईरान जैसे देश रूस को समर्थन दे रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ अजीत तिवारी/प्रभात

हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्‍वाइन करने के लि‍ये  यहां क्‍लि‍क करें, साथ ही लेटेस्‍ट हि‍न्‍दी खबर और वाराणसी से जुड़ी जानकारी के लि‍ये हमारा ऐप डाउनलोड करने के लि‍ये  यहां क्लिक करें।

Share this story